अवैध खनन के विरुद्ध अभियान: खातेदारी भूमि पर पाया गया अवैध खननएक वाहन किया गया जब्त

0

केकड़ी, 29 जनवरी(केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) अवैध खनन के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान के अन्तर्गत जिले में प्रभावी कार्यवाही करते हुए सोमवार को एक वाहन जब्त किया गया।
खनि अभियन्ता श्री पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान के निर्देशानुसार जिले में खान विभाग ,राजस्व, वन, परिवहन एवं पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त रूप से पांच टीमों का गठन किया गया है । इनकी देखरेख में जिले में अवैध खनन के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जा रही है।


टीमों द्वारा संयुक्त रूप से 15 जनवरी से लगातार अवैध खनन के संवेदनशील क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर दबिश दी जा रही है।
उन्होंने बताया कि सोमवार 29 जनवरी को अवैध खनन , निर्गमन एवं भण्डारण की रोकथाम के लिए चलाये गये विशेष अभियान के दौरान एसआईटी टीम द्वारा तहसील केकडी के ग्राम पारा, कोहडा, जूनिया तथा तहसील सरवाड के ग्राम मनोहरपुरा, सरवाड, बोराडा इत्यादि क्षेत्रों में चैकिंग की गई।
उन्होंने बताया कि अवैध खनन,निर्गमन एवं भण्डारण की रोकथाम के लिए चलाये गये विशेष अभियान के दौरान खनिज विभाग व पुलिस विभाग की टीम द्वारा तहसील केकड़ी में चैकिंग के दौरान एक वाहन ट्रेक्टर मय ट्रोली को खनिज बजरी का अवैध निर्गमन करने के प्रकरण मे जब्त कर पुलिस थाना केकडी सदर की सुपुर्दगी में दिया गया। इस पर जुर्माना राशि 1लाख 26 हजार 8 सो रूपये आरोपित किया गया ।
उन्होंने बताया कि एसआईटी टीम द्वारा अवैध खनन ,निर्गमन एवं भण्डारण की रोकथाम के लिए तहसील सरवाड मे चैकिंग के दौरान ग्राम सदापुर में खनिज फैल्सपार, क्वार्टज का पिट पाया गया। पिट की जांच करने पर हल्का पटवारी ग्राम सदापुर द्वारा बताया गया की उक्त पिट खातेदारी भूमि में आता है तथा उक्त अवैध खनन कार्य के संबंध में ग्रामिणों से पूछताछ करने पर बताया गया की उक्त खनन कार्य स्थानीय व्यक्ति द्वारा ही किया गया है। इस अवैध खनन के पिट की जांच करने पर खनिज क्वार्टज, फैल्सपार का 764.4 टन का अवैध खनन कर निर्गमन किया जाना पाया गया। जिस पर खनिज विभाग द्वारा मौके पर पंचनामा बनाया जाकर उक्त खातेदारी भूमि को निरस्त कराने के लिए उपखण्ड अधिकारी को कार्यालय स्तर से पत्र जारी किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page