अवैध खनन के विरूद्ध अभियान3 वाहन किए गए जब्त

0

केकड़ी, 20 जनवरी(केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) अवैध खनन के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान के अन्तर्गत जिले में प्रभावी कार्यवाही करते हुए शनिवार को 3 वाहन जब्त किए गए।
खनिज अभियन्ता श्री पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान के निर्देशानुसार जिले में खान विभाग ,राजस्व, वन, परिवहन एवं पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त रूप से पांच टीमों का गठन किया गया है । इनकी देखरेख में जिले में अवैध खनन के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जा रही है। टीमों द्वारा संयुक्त रूप से 15 जनवरी से लगातार को अवैध खनन के संवेदनशील क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर दबिश दी गई।
उन्होंने बताया कि शनिवार 20 जनवरी को अवैध खनन , निर्गमन एवं भण्डारण की रोकथाम के लिए चलाये गये विशेष अभियान के दौरान केकडी जिले में एसआईटी टीम द्वारा विभिन्न अवैध खनन एवं निर्गमन के संभावित संवेदनशील क्षेत्रो में चैकिंग की गई। गत रात्रि गशत के दौरान तहसील सावर के ग्राम मेहरूकलां में खनिज बजरी का अवैध निर्गमन करने के प्रकरण में एक वाहन ट्रेक्टर ट्रोली को जब्त कर पुलिस थाना सावर की सुपुर्दगी में दिया गया तथा खनिज विभाग द्वारा जुर्माना राशि 26 हजार 400 रुपए वसूल किया गया।


उन्होंने बताया कि तहसील सावर के ग्राम बाजटा में अवैध खनन ,निर्गमन एवं भण्डारण की रोकथाम के लिए चैकिंग के दौरान खनिज साधारण मिट्टी का 404 टन का अवैध खनन होना पाया गया। अवैध खननकर्ता से खनिज विभाग, सावर द्वारा जुर्माना राशि 44 हजार 240 रूपए वसूल की गई।

तहसील केकडी में खनन विभाग की टीम द्वारा ग्राम एकलसिंह से केकडी की ओर आने वाले वाहनों की चैकिंग की गई। चैकिंग के दौरान दो ट्रेक्टरो ट्रोली को खनिज चुनाई पत्थर का अवैध निर्गमन करने के प्रकरण में जब्त कर पुलिस थाना केकडी सिटी की सुपुर्दगी में दिया गया तथा प्रत्येक वाहन पर 26 हजार 400 रूपये का जुर्माना आरोपित किया गया। चैंकिग में ड्रोन के मध्यम से अवैध खनन के संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी की जा रही है । जिले में अवैध खनन के विरुद्ध यह कार्यवाही लगातार जारी रहेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page