विकसित भारत संकल्प यात्रा के पारा शिविर का निरीक्षण,शिविर में आने वाला कोई भी नागरिक निराश होकर नहीं लौटे : जिला कलक्टर।

0

केकड़ी, 4 जनवरी(केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल) जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने उपखंड सावर की ग्राम पंचायत पारा में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित शिविर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि शिविर में आने वाला कोई भी नागरिक निराश होकर नहीं लौटे मौके पर लाभ प्रदान कर योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाये। जिला कलक्टर श्री शर्मा ने शिविर में सभी विभागों द्वारा लगायी गयीं स्टॉल्स का निरीक्षण कर पंजीकरण की प्रक्रिया एवं योजना की जानकारी के सम्बंध में किये जा रहे प्रयासों का जायजा लिया।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं में पात्रजनों को लाभान्वित कर योजनाओं की जानकारी सभी विभागों द्वारा प्रदान की जाये। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी श्रीमती पूनम परिहार को योजना में पंजीकृत होने पर गैस सिलेंडर , गैस चूल्हा तथा रेगुलेटर मय पाइप मौके पर ही वितरित किया । उन्होंने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में प्रगति रिपोर्ट नियमित रूप से पोर्टल पर अपलोड करने के सम्बंध में डे नोडल अधिकारी को निर्देशित करते हुए आयुष्मान भारत योजना के तहत की जाने वाली केवाईसी एवं पंजीकरण के लिए आये आवेदनों के डेटा के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्राप्त आवेदनों एवं योजना के बारे में किसानों को दी जा रही जानकारी, सर्वे, लैण्ड सीडिंग के बारे में सम्बंधित अधिकारियों को अधिक सजगता से कार्य करने को कहा। केन्द्र सरकार की 17 फ्लैगशिप योजनाओं सहित सभी 54 योजनाओं के लाभार्थियों के अनुभव ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी‘ के माध्यम से साझा करवाते हुए पोर्टल पर दर्ज करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे यह सुनिश्चित किया जाये एवं सम्बंधित अधिकारीगण नियमित तौर पर शिविरों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को पुख्ता रखें। उन्होंने कहा कि शिविर में आये लाभार्थियों की आवश्यक औपचारिकताएं शिविर में ही पूर्ण की जायें जिससे आमजन को विभिन्न विभागों में चक्कर लगाने की आवश्यकता न पड़े। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने भारत को विश्व के विकसित राष्ट्रों में अग्रणी राष्ट्र के तौर पर शुमार करने में जिले वासियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विकसित भारत संकल्प की शपथ भी दिलाई । शिविर में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया एवं विजेताओं, ग्राम के होनहार विद्यार्थियों , खिलाड़ियों व शिविर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले भागीदारों को अभिनंदन पत्र भी प्रदान किये गये। शिविर में स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी अपनी सहभागिता दिखाई। कार्यक्रम के दौरान सरपंच श्री मोडूलाल, पूर्व प्रधान श्री शिवनंदन सिंह , अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री दिनेश धाकड़ , जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राजेश मीणा , उपखंड अधिकारी सावर श्री छत्रपाल चौधरी, विकास अधिकारी सहित अन्य संबंधित जनप्रतिनिधि, अधिकारी ,कर्मचारी ,लोक कलाकार एवं बड़ी संख्या में लाभार्थी उपस्थित रहे । * शुक्रवार को यहां आयोजित होंगे शिविर* जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राजेश मीणा ने बताया शुक्रवार 5 जनवरी को सरवाड़ की कासीर एवं बारोल ,सावर की बाजटा एवं कालेडाकंवरजी तथा भिनाय की कुम्हारिया ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित कर केन्द्र सरकार द्वारा संचालित फ्लैगशिप योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page