विकसित भारत संकल्प यात्रा के बारे में समीक्षा बैठक में हुई आयोजित, सक्रियता से कार्य करते हुए प्रत्येक पात्र तक लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें: अतिरिक्त जिला कलक्टर

0

केकड़ी, 29 दिसम्बर(केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल) अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री दिनेश धाकड़ की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत योजनाओं की प्रगति के सम्बंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस दौरान जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राजेश मीणा ने भी सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री धाकड़ ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत राज्य सरकार के निर्देशानुसार केन्द्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुॅचाकर पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने, योजनाओं के प्रचार-प्रसार एवं मेरी कहानी-मेरी जुबानी के माध्यम से लाभार्थियों द्वारा अपने अनुभव साझा करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सम्बंधित अधिकारीगण यह सुनिश्चित करें कि कोई भी पात्र लोक कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे साथ ही शिविरों में समुचित व्यवस्थाएं बनाये रखें। जिले में आयुष्मान भारत योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए आयुष्मान कार्डधारकों का शत-प्रतिशत ई-केवाईसी करने, उपखण्ड चिकित्सा अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर सर्वे के माध्यम से केवाईसी पेंडिंग के निस्तारण के निर्देश दिये।

उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत शिविर से एक दिवस पूर्व क्षेत्र में सर्वे करवाकर पात्रों को चिन्हित करने के निर्देश दिये जिससे शिविर दिवस पर सुव्यवस्थित तरीके से अधिकाधिक पात्रों को लाभ पहुंचाया जा सके। अनुदान योजनाओं एवं ऋण सुविधाओं का लाभ लेने के लिये डीबीटी के लिये आवश्यक ई-केवाईसी के लिये उन्होंने सभी विभागों को कार्ययोजना तैयार कर मौके पर समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों की सभी 17 योजनाओं की समीक्षा कर कार्य में गति लाने एवं सजगता के साथ कार्य करने को कहा।

उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने विभाग के अधिकारियों के साथ शिविरों के सम्बंध में नियमित मॉनिटरिंग करने एवं प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन विभागों में योजनाओं का लाभ लेने के लिये ऑनलाईन आवेदन किये जाने हैं उनमें ई-मित्रों के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया मौके पर बतायें।

उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पीएम गरीब कल्याण योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, पीएम आवास योजना, आयुष्मान भारत, राजीविका, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम पोषण योजना, हर घर जल योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, खेलो इंडिया, स्वच्छ भारत मिशन, नमो ड्रोन दीदी योजना, दीनदयाल अत्योदय योजना, जन-धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम प्रणाम योजना, मुद्रा लोन योजना सहित अन्य के बारे में समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये।

इस अवसर पर जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राजेश मीणा , जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री इंद्रजीत सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री उदाराम, जिला शिक्षा अधिकारी श्री गोविंद नारायण शर्मा, सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page