भारत-श्रीलंका संयुक्त अभ्यास मित्र शक्ति-2023 16 नवंबर से हुआ शुरू

0

दिल्ली 16 नवंबर(केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल)संयुक्त सैन्य अभ्यास “व्यायाम मित्र शक्ति-2023” का नौवां संस्करण आज औंध (पुणे) में शुरू हुआ।  यह अभ्यास 16 से 29 नवंबर 2023 तक आयोजित किया जा रहा है। 120 कर्मियों की भारतीय टुकड़ी का प्रतिनिधित्व मुख्य रूप से मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट के सैनिकों द्वारा किया जा रहा है।  श्रीलंकाई पक्ष का प्रतिनिधित्व 53 इन्फैंट्री डिवीजन के कर्मियों द्वारा किया जा रहा है।  भारतीय वायु सेना के 15 कर्मी और श्रीलंकाई वायु सेना के पांच कर्मी भी अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय VII के तहत उप पारंपरिक संचालन के संचालन का संयुक्त रूप से पूर्वाभ्यास करना है।  अभ्यास के दायरे में आतंकवाद विरोधी अभियानों के दौरान संयुक्त प्रतिक्रियाओं का समन्वय करना शामिल है।  दोनों पक्ष छापेमारी, खोज और मिशन को नष्ट करने, हेलिबोर्न ऑपरेशन आदि जैसी सामरिक कार्रवाइयों का अभ्यास करेंगे। इसके अलावा, आर्मी मार्शल आर्ट्स रूटीन (एएमएआर), कॉम्बैट रिफ्लेक्स शूटिंग और योग भी अभ्यास पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।

अभ्यास मित्र शक्ति – 2023 में हेलीकॉप्टरों के अलावा ड्रोन और काउंटर मानव रहित हवाई प्रणालियों का उपयोग भी शामिल होगा।  आतंकवाद विरोधी अभियानों के दौरान हेलीपैडों को सुरक्षित करने और हताहतों को निकालने के अभ्यास का भी दोनों पक्षों द्वारा संयुक्त रूप से अभ्यास किया जाएगा।  सामूहिक प्रयास शांति स्थापना अभियानों के दौरान संयुक्त राष्ट्र के हितों और एजेंडे को सबसे आगे रखते हुए सैनिकों के बीच अंतरसंचालनीयता के उन्नत स्तर को प्राप्त करने और जीवन और संपत्ति के जोखिम को कम करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

दोनों पक्ष युद्ध कौशल के व्यापक स्पेक्ट्रम पर संयुक्त अभ्यास के विचारों और प्रथाओं का आदान-प्रदान करेंगे जो प्रतिभागियों को एक-दूसरे से पारस्परिक रूप से सीखने की सुविधा प्रदान करेगा।  सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने से भारतीय सेना और श्रीलंकाई सेना के बीच रक्षा सहयोग का स्तर और बढ़ेगा।  यह अभ्यास दोनों पड़ोसी देशों के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को भी बढ़ावा देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page