प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना 42वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में ले रही है भाग

0

नई दिल्ली 16 नवम्बर (केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल) प्रगति मैदान में 14 से 27 नवंबर तक आयोजित होने वाले 42वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) भी भाग ले रही है। इस व्यापार मेले का हिस्सा बनते हुए भारतीय जनऔषधि परियोजना द्वारा हॉल नंबर 5 (स्टॉल नंबर 8बी) में एक प्रदर्शन स्टॉल लगाया गया है, जहां आम जनता को इस सार्वजनिक उपयोगिता परियोजना की विशेषताओं से अवगत कराया जा रहा है।

इस स्टॉल के माध्यम से आम जनता को जन औषधि की सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली दवाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है.सभी को सस्ती कीमतों पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से, भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्यूटिकल्स विभाग द्वारा प्रधान मंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए समर्पित आउटलेट खोले गए हैं जिन्हें जनऔषधि केंद्र के रूप में जाना जाता है।

सरकार ने पीएमबीजेपी केंद्र की स्थापना और संचालन के लिए आवेदन करने के लिए एक फ्रेंचाइजी जैसे मॉडल और व्यक्तिगत उद्यमियों को अपनाया है।इस साल 31 अक्टूबर तक देशभर में 9998 जनऔषधि केंद्र काम कर रहे हैं। पीएमबीजेपी की उत्पाद टोकरी में 1965 दवाएं और 293 सर्जिकल उपकरण शामिल हैं जो खुदरा दुकानों पर ब्रांडेड दवाओं की तुलना में 50% से 90% सस्ते में बेचे जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page