केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने तीसरी हॉकी भारत का किया उद्घाटन

0

तीसरी हॉकी इंडिया सीनियर वूमन इंटर डिपार्टमेंट नेशनल चैंपियनशिप 2023 और टूर्नामेंट ट्रॉफी

दिल्ली/केकड़ी 15 नवंबर(केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल) वरिष्ठ महिला अंतर विभाग राष्ट्रीय चैंपियनशिप का गुरुवार 15 नवंबर 2023 को खेल वातावरण और रोमांचकारी माहौल में, श्री हरदीप सिंह पुरी, माननीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री एंड हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स ने शिवाजी स्टेडियम में तीसरी हॉकी इंडिया सीनियर वूमन इंटर डिपार्टमेंट नेशनल चैंपियनशिप 2023 और टूर्नामेंट ट्रॉफी का उद्घाटन किया।

उद्घाटन समारोह और ट्रॉफी का अनावरण श्री पंकज जैन, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव, श्री श्रीकांत माधव वैद्य, अध्यक्ष इंडियनऑयल और श्री भोलानाथ, महासचिव, हॉकी इंडिया के साथ-साथ भारतीय हॉकी दिग्गजों जैसे अजीत पाल सिंह और जाफर ने किया। इकबाल। इस टूर्नामेंट की मेजबानी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड कर रही है।

श्री हरदीप पुरी ने अपने संबोधन में भारतीय महिला टीम के खिलाड़ियों को बधाई दी जो हाल ही में एशियाई महिला हॉकी चैंपियनशिप में विजयी हुई हैं। उन्होंने भाग लेने वाली आठ हॉकी टीमों के सभी सदस्यों को एक भव्य टूर्नामेंट के लिए शुभकामनाएं दीं।

श्री पुरी ने कहा, “आज आप यहां अंतर-विभाग की वरिष्ठ महिला टूर्नामेंट में खेल रहे हैं, लेकिन कल, आप में से कई भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे और विश्व चैंपियन और विश्व विजेता के रूप में उभरेंगे। हमारी ओर से, हम अपनी लड़कियों के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं और वातावरण प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे ताकि वे अंतरराष्ट्रीय मंच पर चमकें।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री पंकज जैन ने अपने पुराने दिनों को याद किया जब उन्होंने 1982 के एशियाई खेलों के हॉकी मैचों में उसी शिवाजी स्टेडियम में एक चिकित्सा स्वयंसेवक के रूप में सेवा की थी। “मैं उस समय एक छोटा लड़का था और यादें मेरे साथ बनी रहती हैं। आप सभी कई लड़कियों और कई युवाओं के लिए रोल मॉडल हैं।

आप अपने प्रदर्शन से आने वाली पीढ़ी को प्रेरित कर रहे हैं और आपकी वजह से उनकी आंखों में उम्मीद और खुशी है”, श्री जैन ने आठ टीमों के युवा हॉकी खिलाड़ियों को प्रेरित और प्रोत्साहित करते हुए कहा। इंडियनऑयल के चेयरमैन श्री श्रीकांत माधव ने न केवल महिला हॉकी को बल्कि अन्य खेलों को भी हर संभव मदद का वादा किया। “हम जिम्मेदारी को समझते हैं और जब भी पूछे जाते हैं तो हमेशा आगे बढ़े हैं। हमने युवा हॉकी खिलाड़ियों की एक टीम बनाई है और मुझे उम्मीद है कि अन्य लोग जल्द ही हमारी स्टार महिला खिलाड़ियों को बहुत सारे अवसर देंगे, ”श्री वैद्य ने कहा। हॉकी इंडिया के महासचिव श्री भोला नाथ सिंह ने अपने संबोधन में युवा लड़कियों को टूर्नामेंट के लिए शुभकामनाएं दीं। महिला हॉकी के लिए विभिन्न क्षेत्रों के समर्थन से उत्साहित, उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं है जब महिला हॉकी टीम ओलंपिक से पदक के साथ आएगी। इस आयोजन में, भारत में हॉकी के इतिहासकार और लेखक, श्री के अर्गुम को खेल में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। उनके एनजीओ, वन थाउजेंड हॉकी लेग्स (ओटीएचएल) की पच्चीस लड़कियों को माननीय मंत्री और उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा नई हॉकी स्टिक दी गई। चैंपियनशिप शीर्ष स्तरीय प्रतिभाओं का एक रोमांचक प्रदर्शन होने का वादा करती है, जिसमें देश भर की आठ सर्वश्रेष्ठ महिला टीमों ने भाग लिया है।

प्रतिभागियों में, 12 से अधिक खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत का गर्व से प्रतिनिधित्व किया है, जिससे टूर्नामेंट में अनुभव और कौशल का खजाना है। टूर्नामेंट में भाग लेने वाली आठ-दल में ऑल इंडियन पुलिस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड, रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड, यूको बैंक, भारतीय खेल प्राधिकरण, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सशास्त्र सीमा बाल, तमिलनाडु पुलिस और मेजबान इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन-महिलाएं शामिल हैं। ट्रॉफी के अनावरण और उद्घाटन समारोह ने इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप की आधिकारिक शुरुआत को चिह्नित किया, खेल भावना की भावना का जश्न मनाया और उच्चतम स्तर पर महिला हॉकी को बढ़ावा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page