श्री सुधासागर स्कूल में बच्चों ने लगाया भव्य ‘किड्स कॉर्निवल’ विद्यार्थियों व अभिभावकों ने खूब उठाया चटपटे व्यंजनों का लुत्फ

0

केकड़ी 7 नवंबर (केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) केकड़ी शहर के सापण्दा रोड स्थित सुधासागर दिगम्बर जैन विद्या विहार सीनियर सेकंडरी स्कूल में मंगलवार को बाल मेले ‘किड्स कॉर्निवल’ का भव्य आयोजन किया गया, जिसमें विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने अपनी मौलिक कल्पनाओं को मूर्त रूप देते हुए स्कूल परिसर में विभिन्न प्रकार की सृजनात्मक प्रस्तुतियां दी। मेले के अंतर्गत कक्षा छह से बारह तक के करीब 125 छात्र-छात्राओं द्वारा अलग-अलग ग्रुपों में शामिल होकर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों की डेढ़ दर्जन से अधिक दुकानें सजाई गई तथा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया गया।

मेले के दौरान आगंतुक अभिभावकों व शहर के गणमान्य नागरिकों ने बच्चों की सृजनशीलता की जमकर सराहना की एवं कार्यक्रमों व चटपटे व्यंजनों का भरपूर लुत्फ उठाया। बच्चों ने मेले में घर से बनाकर लाई चॉकलेट, चाट-पकौड़ी, भेलपुरी, जलेबी, दही पपड़ी, खमन, जलजीरा, शिकंजी, फ्रूट जूस, मसाला-छाछ, इडली-सांभर, स्वीट बॉल, फ्रूट चाट, दाल-पकवान, कचोरी, समोसे, गोलगप्पे, पोपकोर्न, स्वीटकॉर्न, आइसक्रीम, सेव पूड़ी सहित विभिन्न प्रकार के चटपटे व्यंजनों की सुव्यवस्थित स्टालें लगाई। इन व्यंजनों की खास बात यह रही कि इनमें से किसी में भी आलू, प्याज व लहसुन के प्रयोग नहीं किये गए।

मेले को लेकर बच्चों के साथ-साथ अभिभावकगण भी खूब उत्साहित नज़र आये, जिससे स्कूल परिसर के मेला स्थल पर सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक खूब गहमागहमी रही। सभी स्टॉलों पर जमकर बिक्री हुई। अधिकतर स्टॉलों पर खाद्य सामग्रियां खत्म हो जाने से बार बार इंतज़ाम करने पड़े। मेले में बच्चों द्वारा बुद्धि व शारीरिक कौशल से जुड़े खेलों की भी कई स्टालें लगाई गई, जिन्हें खेलने के लिए भीड़ लगी रही। मेला स्थल पर छोटे बच्चों के मनोरंजन के लिए मिकी माउस भी लगाया गया। जिसमें नन्हें मुन्हे बच्चों का तांता लगा रहा और उन्होनें वहां जमकर मस्ती की व उछल कूद मचाई। स्कूल के प्रवेश द्वार पर रंगोली सजाई गई तथा मेला स्थल पर गुब्बारों से आकर्षक सजावट की गई।

मेले का शुभारंभ प्रख्यात अंतर्राष्ट्रीय हास्य कवि बुद्धिप्रकाश दाधीच एवं वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र जोशी द्वारा मां सरस्वती के मनोहारी चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन व फीता काटकर किया गया। इस दौरान संस्था अध्यक्ष संजय कटारिया, सचिव आनन्द सोनी, सदस्य विनोद पाटनी व सुकेश गंगवाल भी मौजूद थे। प्रारम्भ में ढोल-ढमाकों के साथ शिक्षकगणों की अगुवाई में स्कूल के निदेशक अजय जैन, प्राचार्य एस एन खंडेलवाल, उपप्राचार्य कैलाशचंद शर्मा, समन्वयक श्रीनारायण शर्मा ने अतिथियों का तिलक, माल्यार्पण व साफा बांधकर अभिनंदन किया।

तत्पश्चात अतिथियों ने एक के बाद एक क्रमशः सभी स्टॉलों का अवलोकन किया। इस दौरान बच्चों ने उन्हें अपनी सामग्रियों व तैयार करने के तरीके के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर अतिथियों ने कहा कि इस प्रकार के मेले जीवन में स्वावलंबन को अंगीकार करने की प्रेरणा देते हैं। उन्होंने कहा कि खुद के हाथ से किये गए कार्य से आत्मसंतुष्टि की अनुभूति तो होती ही है, साथ ही ये क्रियाशीलता हमारी क्षमताओं को निखारकर हमेशा सफलता का मार्ग भी प्रशस्त करती है। संचालन स्कूल समन्वयक श्रीनारायण शर्मा व वरिष्ठ शिक्षक आजाद शर्मा ने किया। निदेशक अजय जैन व मेला प्रभारी प्राचार्य एस एन खंडेलवाल ने आभार प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page