विश्व पर्यावरण दिवस पर जिला कलक्टर ने किया पौधारोपण,पर्यावरण संरक्षण की दिलवाई शपथ

0

केकड़ी , 5 जून(केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल) विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार कार्यालय में जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान द्वारा वृक्षारोपण किया गया । साथ ही वन संरक्षण में योगदान, भूमि पुनर्स्थापना, मरूस्थलीकरण रोकना, प्लास्टिक व अन्य अपशिष्टों का पुनर्चक्रण करना, पानी व उर्जा की खपत कम करना एवं जैव विविधता की रक्षा के लिए प्रयास करने की शपथ दिलवाई ।

कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक श्री राकेश कुमार अटल ने बताया कि जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान द्वारा वृक्षारोपण कर, पक्षियों के चुग्गे का भी उदधाटन किया गया।जिले के कृषि कार्यकर्ताओं की मासिक तकनीकी कार्यशाला में भी करीब 120 कार्मिकों को कृषि के अच्छे प्रयास से कार्य करने के लिए निर्देश दिए ।


सहायक निदेशक कृषि रामनिवास जांगिड़ द्वारा बैठक में जून माह में किए जाने वाले कार्य एवं प्रदर्शन, मिनिकिट एवं सॉयल हैल्थ कार्ड के बारे में विस्तृत जानकारी दी ।
उन्होंने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस पर लोग विभिन्न प्रतिज्ञाएं करते हैं ताकि वे अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम कर सकें और पृथ्वी को संरक्षित कर सकें। इस वर्ष की थीम “भूमि पुनर्स्थापना, मरुस्थलीकरण और सूखा सहनशीलता” है, जो भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण को रोकने और सूखे के प्रति सहनशीलता बढ़ाने पर केंद्रित है।
उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर ने वृक्षारोपण और वन संरक्षण में योगदान देने । प्लास्टिक और अन्य अपशिष्टों को पुनर्चक्रण करने। पानी और ऊर्जा की खपत को कम करने। जैव विविधता की रक्षा के लिए स्थानीय प्रयासों में भाग लेने की शपथ दिलवाई। इस अवसर पर कृषि विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page