जिला कलक्टर की अनूठी पहल से बने मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र,नवाचार से होगा नौनिहालों का सर्वांगीण विकास

0

केकड़ी ,30 मई (केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल) जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान की पहल से जिले में 7 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनवाड़ी केन्द्र में किया गया तब्दील।

जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान ने बताया कि जिला प्रशासन एवं भामाशाहों के सहयोग से आंगनवाड़ी केन्द्रों पर मरम्मत व पेंटिंग कराकर केंद्रों की सभी दीवारों पर फल , सब्जियों , जानवरो ,वर्णमालाए , गिनती आदि का चित्रांकन और कलाकृति बनाकर बच्चो के सर्वांगीण विकास यथा शारीरिक ,बौद्धिक एवं संज्ञान्तमक विकास का सार्थक प्रयास किया जा रहा है।

समेकित बाल विकास विभाग के उपनिदेशक श्री जगदीश प्रसाद मीणा ने बताया कि जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान की अनूठी पहल से जिले में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर नवाचार से बच्चो का नामांकन बढ़ेगा और समाज व अभिभावकों की आंगनबाड़ी के प्रति सकारात्मक सोच बनेगी । इसके लिए मिशन बुनियाद कार्यक्रम की शुरुआत एनजीओ के सहयोग से 53 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को वर्कशॉप के माध्यम से प्रशिक्षण देकर की गई । उनका उत्साह वर्धन करते हुए नियमित रूप से केंद्रों पर ईसीसीई गतिविधियां आयोजित की जा रही है ।

इससे बच्चों के ज्ञान में वृद्धि के साथ उनका केंद्रों पर ठहराव भी बढ़ रहा है । उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देशानुसार महिला एवम बाल विकास व चिकत्सा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 6 वर्ष के बच्चो की स्क्रीनिंग की गई ।

इसमें 38 बच्चे अतिकुपोषित और मध्यम कुपोषित पाए गए। वर्तमान में स्टेडियोमीटर, इनफेन्टोमीटर व वेइग मशीन के द्वारा बच्चों की लम्बाई व वजन के आधार पर नियमित बच्चो की मॉनिटरिंग की जाती है । उनके पैरेंट्स को उचित आहार की सलाह दी गई एवं चिकित्सकीय परामर्श से 6 बच्चे कुपोषित से सामान्य हो गए और शेष बच्चो का नियमित फॉलो अप किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page