जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली लोकसभा चुनाव के प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक -कलक्ट्रेट सभागार में हुई चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठक

0

जयपुर, 18 मार्च(केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों को लेकर जिला निवार्चन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में लोकसभा चुनाव के लिए गठित प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।

चुनाव तैयारियों की समीक्षा करते हुए कलक्टर ने अधिकारियों को भयमुक्त और निष्पक्ष लोकसभा चुनाव संपन्न करवाने के लिए तमाम जरूरी व्यवस्थाएं एवं इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि समय कम है, इसलिए निर्वाचन आयोग के निर्देश और आचार संहिता की अक्षरशः पालना सुनिश्चित करते हुए सभी कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जयपुर एवं जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र के लिए 44 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल को जयपुर के जामिया-तुल-हिदाया, राजस्थान कॉलेज एवं सीकर रोड स्थित भवानी निकेतन कॉलेज से मतदान दल रवाना होंगे। उन्होंने अधिकारियों को मतदान केन्द्रों पर धूप से बचाव के लिए छाया, पेयजल और बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था सहित अन्य इंतजाम दुरुस्त रखने के लिए निर्देशित किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाएं पूर्ण करने, होम वोटिंग और वेब कास्टिंग की आवश्यक तैयारी करने के साथ-साथ सी-विजल पर आने वाली शिकायतों का निस्तारण समयावधि में सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की निर्धारित एसओपी की पालना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने संवेदनशील क्षेत्रों में एफएसटी, एसएसटी और वीएसटी सक्रिय करने के निर्देश देते हुए कहा कि नियमित रूप से बॉर्डर और सीमावर्ती क्षेत्रों में वाहनों की जांच की जाए। अवैध रूप से शराब, नगदी और ड्रग्स का परिवहन नहीं हो, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

स्वीप गतिविधियों के माध्यम से मतदान बढ़ाने के निर्देश देते हुए जिला परिषद सीईओ डॉ. शिल्पा सिंह ने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में प्रत्येक मतदाता की सक्रिय एवं शत — प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। इसके लिए वॉटर्स हेल्पलाइन नंबर 1950, सक्षम, सी-विजिल, केवाईसी एवं वीएचए सहित अन्य एप की जानकारी जन-जन तक पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) श्री सुरेश कुमार नवल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नीलिमा तक्षक, अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) श्री राजकुमार कस्वां, अतिरिक्त जिला कलक्टर (चतुर्थ) श्री लोकेश मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (पूर्व) श्रीमती सुमन पंवार, अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) श्रीमती शैफाली कुशवाहा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (उत्तर) श्रीमती अल्का विश्नोई सहित चुनाव प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page