जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन

0

जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचना सुनिश्चित करें अधिकारी : विधायक शत्रुघ्न गौतम

सौ दिवसीय कार्य योजना के तहत निर्धारित लक्ष्यों की प्रगति की जाए सुनिश्चित – जिला कलक्टर

बैठक में जिला कलक्टर ने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर अधिकारियों को दिये निर्देश

केकड़ी 01 मार्च (केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) 100 दिवसीय कार्य योजना एवं विभागीय समीक्षा बैठक का आयोजन विधायक श्री शत्रुघ्न गौतम एवं जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान की अध्यक्षता में शुक्रवार को नगर परिषद सभागार में हुआ।

कल्याणकारी योजनाओं के कुशल कार्यान्वयन और दिशानिर्देशों के पालन के महत्व पर जोर दिया: बैठक में विधायक श्री शत्रुघ्न गौतम ने जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रभाव को अधिकतम करने के लिए कुशल कार्यान्वयन और दिशानिर्देशों के पालन के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने योजनाओ लाभ अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचना सुनिश्चित करने को अधिकारियो को निर्देशित किया । सामुदायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए एकीकृत दृष्टिकोण के महत्व पर जोर देते हुए अधिकारियों से सहयोगात्मक रूप से काम करने को कहा ।

अपडेट दिया/समीक्षा: स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, बुनियादी ढांचे और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सुधार लाने के उद्देश्य से विशिष्ट योजनाओं पर केंद्रित थीं। जिला अधिकारियों ने चल रही परियोजनाओं की स्थिति पर अपडेट प्रदान किया, उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और निष्पादन प्रक्रिया में आने वाली किसी भी बाधा का समाधान किया।

समर्पण एवं कर्तव्य निष्ठा के साथ कार्य करे: उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को समर्पण एवं कर्तव्य निष्ठा के साथ कार्य संपादित करने को निर्देशित किया । समुदाय के कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई और लोक कल्याण कार्यक्रमों के सफल कार्यान्वयन के लिए चुनौतियों पर काबू पाने में निरंतर समर्थन का वादा किया।
आवश्यक दिशा – निर्देश दिए: जिला कलक्टर श्रीमती चौहान ने शिक्षा विभाग, सामाजिक न्याय व अधिकारिता, सार्वजनिक निर्माण, सिंचाई, खाद्यान्न एवं नागरिक आपूर्ति , चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ,लीड बैंक, पशुपालन, कृषि, वन , उद्यानिकी, विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, सूचना प्रौद्योगिकी तथा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी सहित सभी विभागों की 100 दिवसीय कार्य योजना के तहत निर्धारित लक्ष्यों की प्रगति, विभागीय कार्यों एवं योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक दिशा – निर्देश दिए।

उन्होंने जिले में बोर्ड परीक्षाओं के सुचारू आयोजन, पीएम श्री योजना के तहत चयनित विद्यालयों में विभिन्न गतिविधियों के आयोजन करने, जिला मुख्यालय पर श्री अन्नपूर्णा रसोई का संचालन करने, आंगनवाड़ी तथा विद्यालयों में नल कनेक्शन की प्रगति सुनिश्चित करने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना एवं पालनहार के लाभार्थियों का सत्यापन पूर्ण करने, जिले के खनन क्षेत्र में सिलिकोसिस से पीड़ित व्यक्तियों की पहचान के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए।
इस दौरान जिला कलक्टर ने जिले में सड़कों की स्थिति की समीक्षा करते हुए सभी सड़कों का आवश्यक रख- रखाव व मरम्मत कार्य करने, राशन वितरण में आ रही शिकायतों का समय पर निस्तारण करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया । साथ ही उन्होंने जिले में आयुष्मान योजना के तहत शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश भी दिये।
समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल खराबे के मुआवजे, जिले में कृषि,घरेलू एवं औद्योगिक विद्युत कनेक्शन तथा जिले में विद्युत वितरण की स्थिति की समीक्षा कर सबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

इस दौरान बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री दिनेश धाकड़ , मुख्य चिकित्सा में स्वास्थ्य अधिकारी श्री उदाराम , जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण विजेंद्र सिंह गुर्जर, एलडीएम राजेश परमार, कृषि विभाग के सहायक निदेशक एचआर मीणा , सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रोग्रामर निविका सेठी , जिला समाज कल्याण अधिकारी इंद्रजीत सिंह सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page