जिला सड़क सुरक्षा टास्क फोर्स की प्रथम बैठक सम्पन्न सभी हितधारक प्रत्येक पुलिस थाने से मिलकर करेंगे काम

0

सीकर 26 फरवरी(केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी सीकर डॉ० वीरेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि सोमवार को जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा टास्क फोर्स की प्रथम बैठक जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। सदस्य सचिव अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी डॉ० वीरेन्द्र सिंह राठौड़ ने टास्क फोर्स के उद्देश्यों, के बारे में बताते हुए वर्ष 2030 तक सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मृत्यु दर में 50 प्रतिशत की कमी लाने के लिए सभी हितधारक विभागों को वार्षिक कार्ययोजना बनाकर सामूहिक रूप से प्रयास कर जिले के प्रत्येक थाना क्षेत्र में वर्ष में न्यूनतम 4 मौतों एवं 8 दुर्घटनाओं को कम करने का लक्ष्य लेकर कार्य करने का प्रस्ताव रखा।

       टास्क फोर्स के अध्यक्ष एवं जिला पुलिस अधीक्षक भूवन भूषण यादव ने सड़क सुरक्षा अंकेक्षण कर रोड साइनेज एवं मार्किंग का कार्य सर्वप्रथम संयुक्त रूप से करने, व्यापक स्तर पर प्रवर्तन की कार्यवाही करने के लिए अभियान चलाने, रोड़ के राईट् ऑफ वे में अतिक्रमण जैसे पेड़ आदि को हटाने, गलत दिशा में चलने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने, सड़क किनारे खराब गाड़ी को छोड़ने पर रिफ्लेटिव टेप लगाने का कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया। इसके साथ ही जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठकों के निर्णयों के क्रियान्वयन, उच्चतम न्यायालय सड़क सुरक्षा समिति के निर्देशों की शतप्रतिशत पालना, राज्य सरकार की सड़क सुरक्षा से संबंधित योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करना, विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं ग्राम पंचायत में नियमित रूप से जन-जागरूकता अभियान चलानें तथा आई-रेड एप पर सभी हितधारक विभागों को अपने से संबंधित जानकारियां उसी दिन एप पर अपलोड किये जाने के निर्देश प्रदान किये। टास्क फोर्स की अगली बैठक जिला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक के साथ ही आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया। सभी विभागों को सड़क के भाग एवं थाना क्षेत्रवाईज वार्षिक कार्ययोजना बनाकर दिये गये लक्ष्यों की पूर्ति करने के लिए पाबन्द किया गया।

    बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद , उपखण्ड अधिकारी सीकर जय कौशिक, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी विनोद जानू, अधीक्षण अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग प्रहलाद सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ० निर्मल सिंह, अधिशाषी अभियन्ता रमजान अली खान, आईरेड ऑलराउट मैनेजर गौरव माथुर, जिला परिवहन अधिकारी ताराचन्द बंजारा, परिवहन निरीक्षक झाबर सिंह धायल उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page