जिला कलक्टर ने ग्रा• प• लसाडिया में मनरेगा कार्य एवं स्कूल का किया निरीक्षण और पुलिस थाना बोराड़ा का भी किया निरीक्षण व्यवस्थाओं को लेकर दिए निर्देश

0

केकड़ी, 23 फरवरी(केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल) केकड़ी जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत लसाडिया में नरेगा कार्य स्थल और राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने राजकीय माध्यमिक स्कूल लसाडिया में विद्यार्थियों से बातचीत की। उन्होंने स्कूल की कक्षा में जाकर वहां मौजूद शिक्षक से उनके पढ़ाने के तरीके के बारे में जानकारी ली। स्कूल में छात्रों को दी जा रही शिक्षा के बारे में पूछा। उन्होंने विद्यालय में दिए जाने वाले पोषण आहार की जानकारी ली। अधिकारियों को बच्चों के पोषण और आहार की गुणवत्ता का ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को आगामी परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं दीं और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया।


उन्होंने ग्राम पंचायत लसाडिया में संचालित मनरेगा कार्य स्थल का भी निरीक्षण किया। मनरेगा योजना के कार्यों का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही मनरेगा मजदूरों से बात कर, उन्हें मिल रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मेट को मनरेगा मजदूरों के लिए पीने के लिए पेयजल व छोटे बच्चों के लिए देखभाल की व्यवस्था करने व अनुपस्थिति दर्ज करने सहित अन्य आवश्यक निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने किया बोराड़ा थाने का निरीक्षण
जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान ने शुक्रवार को बोराड़ा थाने का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को जांचा तथा थानाधिकारी धर्मपाल मीणा को व्यवस्थाओं में सुधार करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर चौहान ने पुलिस थाने के मालखाने, बैरक, महिला डेस्क, हवालात एवं एचएम कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने थाना परिसर को पूरी तरह स्वच्छ रखने के निर्देश दिए। उन्होने शौचालय की विशेष साफ सफाई रखने के निर्देश दिए। रिकॉर्ड अपडेट रखने के निर्देश दिए। उन्होंने समन तामील करवाने और मुकदमों की पेडेंसी के संबंध में चर्चा कर निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान लाइसेंसी हथियार, कर्मचारियों की उपस्थिति सहित अन्य रेकॉर्ड की भी जांच की।

उन्होंने जघन्य किस्म के अपराधों की रोकथाम के लिए सतत् प्रयास एवं कार्यवाही नियमित रखने एवं थानाक्षेत्र के समस्त बीट प्रभारियों को सजग सतर्क रहकर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने एवं एचएस पर सतत् निगरानी रखने तथा अन्य असामाजिक तत्वों की रोकथाम के प्रयास करते रहने के दिशा-निर्देश दिए । उन्होंने आईपीसी एव विभिन्न अधिनियमों के अपराधों की रोकथाम के प्रयास करने एवं लम्बित मुकदमों, मर्गपरिवाद का विधिसम्मत कार्यवाही से नियमानुसार निस्तारन किया जाने को निर्देशित किया। थाना क्षेत्र को आदर्श थाना क्षेत्र बनाये जाने बाबत् आमजन में विश्वास-अपराधियों में भय की भावना का निर्माण किया जाए।
इससे पूर्व थाने पहुंचने पर जिला कलेक्टर को पुलिस जवानों ने गार्ड आफ ऑनर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page