उपमुख्यमंत्री ने लिया दिल्ली मुंबई वड़ोदरा एक्सप्रेस वे का जायजा, राष्ट्रीय राजधानी से सीधे जुड़ाव से सवाईमाधोपुर के पर्यटन एवं व्यापार को बढ़ावा मिलेगा —उपमुख्यमंत्री, दिया कुमारी

0

जयपुर, 16 फरवरी(केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिल्ली मुंबई वड़ोदरा एक्सप्रेस—वे (एनई—4) के बौंली से कुस्तला सैक्शन (चैनेज 247.310— 292.950) का शुक्रवार को उद्घाटन किये जाने के बाद उपमुख्यमंत्री एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री दिया कुमारी ने इसका जायजा लिया।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सवाईमाधोपुर के सीधे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जुड़ने से यहां के पर्यटन एवं व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। सवाईमाधोपुर देश का एक बड़ा पर्यटन स्थल है जहां रणथंभोर नेशनल पार्क, खंडार फोर्ट, चौथमाता मंदिर सहित कई दर्शनीय स्थल हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली एनसीआर के पर्यटकों के लिए दूरी कम होने से सवाईमाधोपुर को वीकेंड डेस्टीनेशन के तौर पर भी बढ़ावा मिलेगा जिससे क्षेत्र में रोजगार सृजित होंगे।

उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र में बहुआयामी औद्यौगिक एवं आर्थिक विकास को बढ़ाव मिलेगा। क्षेत्र के फल एवं सब्जी उत्पादक किसानों को दिल्ली के बाजारों तक सीधी पहुंच मिलने से उनकी आय में वृद्धि भी होगी।

     गौरतलब है​ कि बौंली से कुस्तला तक निर्मित हुए इस 45.64 किमी. के सैक्शन पर लगभग 1658 करोड़ रूपये व्यय किये गये हैं। इस सैक्शन के पूर्ण होने से अब एक्सप्रेस वे का 292 किमी. का हिस्सा (दिल्ली से कुस्तला, सवाईमाधोपुर) आमजन के लिए समर्पित हो चुका है।

एटीएमएस का लिया जायजा, एक्सीडेंट संभावित क्षेत्र को करें दुरूस्त—

उपमुख्यमंत्री ने दिल्ली मुंबई वड़ोदरा एक्सप्रेस—वे के पैकेज 4 से 8 के लिए भांडारेज में बनाये गये एडवांस ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम का जायजा लिया। उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिये कि एक्सप्रेस वे पर एक्सीडेंट संभावित क्षेत्र को चिन्हित कर तत्काल दुरूस्त करवायें ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

एनएचएआई के अधिकारियों ने उपमुख्यमंत्री को बताया किं भांडारेज में स्थापित किया गया सिस्टम हरियाणा बोर्डर से बौंली तक के लगभग 170 किमी. के हिस्से की निगरानी रखता है। इस सिस्टम के माध्यम से पूरे एक्सप्रेस वे को मॉनिटर किया जा सकता है। इसके तहत हर ​10 किमी. पर व्हीकल स्पीड डिटक्शन सिस्टम (वीएसडीएस—स्पीड कैमरा) लगे हैं जिससे स्पीड ​लिमीट क्रॉस करने वाले वाहनों का स्वत: चालान कट जाता है। इसके साथ ही हर 1 किमी. पर ट्रेफिक मॉनिटरिंग केमरा लगे है जिससे पूरे 170 किमी. के हिस्से को एक जगह बैठकर देखा जा सकता है।

इस दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव सार्वजनिक निर्माण विभाग सहित एनएचएआई के अधिकारी उपस्थि​त रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page