केकड़ी, 12 फरवरी (केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) निर्वाचन आयोग द्वारा जिले की पंचायतीराज संस्थाओं में 31 दिसंबर तक विभिन्न कारणों से रिक्त हुए 3 वार्ड पंच एवं 2 उप सरपंच के पदों के लिए उप चुनाव 1 मार्च को करवाए जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती श्वेता चौहान ने बताया कि ग्राम पंचायत चांदमा वार्ड संख्या 6 ,सादापुर वार्ड संख्या 7 तथा छछूंदरा वार्ड संख्या 9 एवं उपसरपंच के रिक्त पदों के लिए ग्राम पंचायत कनोज वार्ड संख्या 2 तथा शोकलिया वार्ड संख्या 3 पर चुनाव होने है । इसके लिए लोक सूचना गुरुवार 15 फरवरी को जारी होगी। नामांकन पत्र मंगलवार 20 फरवरी तक प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक प्रस्तुत किया जा सकेंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संविक्षा बुधवार 21 फरवरी को प्रातः 10 बजे से की जाएगी। अभ्यर्थिता बुधवार 21 फरवरी को अपराह्न 3 बजे तक वापस लिया जा सकेगी।
उन्होंने बताया कि चुनाव चिन्हों का आंवटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन बुधवार 21 फरवरी को नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरन्त पश्चात किया जाएगा। उप चुनाव में मतदान शुक्रवार एक मार्च को पंचायत मुख्यालय पर प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक किया जाएगा। मतगणना शुक्रवार एक मार्च को मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात् की जाएगी।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार उपसरपंच का चुनाव बैठक के लिए नोटिस प्रातः 9 बजे से पूर्व जारी किया जाएगा। बैठक प्रातः 10 बजे से होगी। नाम निर्देेशन पत्रा व प्रस्तावों के प्रस्तुतीकरण का समय प्रातः 11 बजे तक है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा प्रातः 11.30 बजे तक होगी। अभ्यर्थियों की सूची तैयार करना एवं चुनाव चिन्हों का आवंटन 11.30 बजे से 12 बजे तक किया जााएगा। आवश्यक होने पर मतदान अपराह्न 12 बजे से दोपहर एक बजे के मध्य तथा मतगणना एवं परिणाम की घोषणा मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात् की जाएगी।
उन्होंने बताया कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता के प्रावधान तुरन्त प्रभाव से लागू हो गए है। यह प्रावधान चुनाव प्रक्रिया समाप्ति तक लागू रहेंगे। अतः आदर्श आचरण संहिता के प्रावधानों की पालना सुनिश्चित की जाए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page