कैबिनेट मंत्री श्री जोगाराम पटेल ने नरसिंहराव, चौधरी चरण सिंह, स्वामीनाथन को

0

 जयपुर, 11 फ़रवरी (केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) संसदीय कार्य, विधि एवं विधिक कार्य और विधि परामर्शी एवं न्याय विभाग मंत्री श्री जोगाराम पटेल ने पूर्व उप प्रधानमंत्री श्री लालकृष्ण आडवाणी एवं बिहार के पूर्व मुख्य मंत्री श्री कर्पूरी ठाकुर को हाल ही में भारत सरकार द्वारा भारत रत्न दिये जाने के क्रम में किसान कल्याण को समर्पित पूर्व प्रधानमंत्री श्री चौधरी चरण सिंह, देश की आर्थिक प्रगति में योगदान के लिये पूर्व प्रधानमंत्री श्री पी.वी. नरसिम्हा राव और हरित क्रांति के रचनाकार कृषि वैज्ञानिक स्व. श्री मनकोम्बु संबासिवन स्वामीनाथन को भारत रत्न की घोषणा पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

 श्री जोगाराम पटेल ने कहा कि ये एक ऐतिहासिक और गौरवान्वित करने वाला क्षण है । 

  श्री पटेल ने कहा कि राष्ट्र के प्रति समर्पण, योगदान, त्याग व निष्ठा से कार्य करने वालों को देश का सर्वोच्च पुरस्कार मिलता है । इन महापुरुषों का भारत के विकास में योगदान अविस्मरणीय है।

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किये जाने पर उन्होंने कहा कि यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। 

उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। 

  उन्होंने कहा कि श्री पी.वी. नरसिम्हा राव का भारत की विदेश नीति, भाषा और शिक्षा क्षेत्रों में योगदान एक ऐसे नेता के रूप में उनकी बहुमुखी विरासत को रेखांकित करता है, जिन्होंने न केवल महत्वपूर्ण परिवर्तनों के माध्यम से भारत को आगे बढ़ाया बल्कि इसकी सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत को भी समृद्ध किया।

  उन्होंने कहा कि डॉ. एम.एस स्वामीनाथन को भारत रत्न दिया जाना कृषि क्षेत्र में वैज्ञानिकता की प्रतिष्ठा बढ़ाएगा। वे किसानों के संकटमोचक थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page