जिला कलक्टर ने किया जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण,ग्राम पंचायत पारा एवं मेहरूकला में मनरेगा कार्य का किया निरीक्षण

0

ग्रा पं मेहरूकला में 80 महिला स्वयं सहायता समूह को किया एक करोड़ 65 लाख का ऋण वितरण

ग्राम पंचायत पारा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र , आंगनबाड़ी एवं आईटी सेंटर का भी किया निरीक्षण दिए र्निदेश

केकड़ी , 31 जनवरी (केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान ने बुधवार को जिले के सावर उपखंड के ग्राम पंचायत पारा एवं मेहरुकला का दौरा किया और ग्राम पंचायत पारा में आंगनबाड़ी केन्द्र , प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, आईटी सेंटर एवं महात्मा गांधी नरेगा कार्यों का निरीक्षण किया। ग्राम पंचायत मेहरू कला में राजीविका द्वारा आयोजित कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को एक करोड़ 65 लख रुपए का ऋण वितरण किया गया। साथ ही ग्राम पंचायत मेहरूकला में नरेगा कार्यों का निरीक्षण करते हुए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत पारा एवं मेहरुकला में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत संचालित कार्यस्थल पर पहुंच कर श्रमिकों की उपस्थिति और उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली। नरेगा संबंधित रिकार्ड , मस्टर रोल, का भी निरीक्षण किया और कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
उन्होंने ग्राम पंचायत पारा में आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण करते हुए आंगनवाड़ी केंद्र की व्यवस्था, बच्चों को वितरित होने वाले पोषण आहार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। यहां उन्होंने बच्चों की उपस्थिति, बच्चों का रजिस्टर, कर्मचारी रजिस्टर, बच्चों को मिलने वाले नाश्ता, मध्यान्ह भोजन, दूध, आदि के वितरण की स्थिति देखी। उन्होंने बच्चों को दिए जाने वाले मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता भी परखी। साथ ही बच्चों से संवाद कर शिक्षण की गुणवत्ता जांची। इस दौरान निर्देश दिए कि केंद्र पर साफ सफाई, बच्चों को पर्याप्त मात्रा में नाश्ता और मध्यान्ह भोजन सहित अन्य पोषण आहार सामग्री का वितरण समय पर और नियमित रूप से किया जाए।
उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत पारा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने साफ सफाई पर विशेष जोर दिया और अस्पताल प्रबंधन को आमजन के लिए पर्याप्त साफ-सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बेडशीट समय पर बदलने, पुरानी बेडशीट हटाने, शौचालय की नियमित सफाई करने सहित अन्य बिंदुओं पर दिशा निर्देश दिए। यहां उन्होंने अस्पताल में स्टाफ, उपस्थिति एवं अनुपस्थित स्टाफ की जानकारी ली। इसके अलावा दवाइयां के स्टोरेज को भी देखा एवं दवाइयां के उपलब्धता की जानकारी ली। निशुल्क दवा वितरण काउंटर पर जाकर दवा वितरण की जानकारी ली। जिला कलेक्टर ने यहां पहुंचे मरीजों से भी चर्चा की एवं अस्पताल में दिए जाने वाले उपचार को लेकर फीडबैक लिया।
उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत मेहरू कला में कार्यक्रम में राजीविका से जुड़ी 80 महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को एक करोड़ 65 लाख रुपए के ऋण वितरित किए गए। राजीविका सहायता समूह की 150 महिलाएं बड़ौदा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के द्वारा वितरित एक करोड़ 65 लाख रुपए के ऋण से लाभवांवित हुई। उन्होंने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान करते हुए कहा कि महिलाएं राजीविका से जुडें, अपना व्यवसाय चुनें और स्वयं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की दिशा में काम करें। महिलाओं ने हर क्षेत्र में स्वयं को स्थापित किया है। इससे प्रेरणा लेते हुए अवसरों का उपयोग करें और स्वयं को और सशक्त बनाएं। ऋण द्वारा प्राप्त राशि का सदुपयोग करे।


इस दौरान उपखंड अधिकारी सावर श्री छत्रपाल चौधरी, राजीविका डीपीएम सुश्री रेखा मीणा , श्री नितेश सुथार सहित अन्य कार्मिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page