पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान-जिला टास्क फोर्स की जिला कलक्टर की अध्यक्षता में बैठक हुई आयोजित

0

केकडी, 6 दिसम्बर(केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल) उप राष्ट्रीय प्लस पोलियो त्रिदिवसीय टीकाकरण अभियान का शुभारंभ रविवार 10 दिसम्बर को जिले में किया जाएगा। अभियान के तहत जिले में जन्म से लेकर 5 वर्ष तक की आयु के जिले के लक्षित 78700 बच्चों को पोलियो बूथ पर जीवन रक्षक पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक का विभिन्न विभागों के मध्यअंतर समन्वय व सफलता पूर्वक कार्यक्रम के संचालन के लिए नगर परिषद सभागार में आयोजन किया गया।

जिला कलक्टर श्री विश्वमोहन शर्मा ने बताया कि अभियान के दिन पल्स पोलियो वैक्सीन की निर्धारित समय पर सभी बूथों पर उपलब्धता सु निश्चित कर हाई रिस्क एरिया पर विशेष फोकस करने के लिए सभी बीसीएमओ चिकित्सा अधिकारी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिये गए। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. दुर्गेश राॅय अभियान द्वारा सफल क्रियान्वयन व जन जागरूकता हेतु पोलियो दिवस से एक दिन पूर्व जागरूकता रैली का आयोजन किया जाएगा । अभियान की सफलता के लिए पोलियो दिवस पर बूथ स्थल वाली स्कूलों को पूर्णतया खुली रखने, प्रति बूथ पर 10 स्कूली बच्चों को नियुक्त करने एवं प्रार्थना सभा में अभियान की जानकारी देने तथा स्कूली बच्चों द्वारा जागरूकता रैली के माध्यम से पोलियो अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार के लिए समस्त विभागीय अधिकारियों का सहयोग लिया जाएगा।

जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ऊदा राम बालोटिया ने बताया कि जिले में कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक लेने से वंचित नही रहे। इसके लिए पूर्ण व्यवस्था की गई है । पोलियो दिवस के दिन बस स्टेण्डों पर भी पोलियो खुराक पिलाने के लिये पोलियो बूथ लगवाने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि कच्ची बस्तियों, फुटपाथ, ईंट भट्टों, निर्माण क्षेत्रा, खनन क्षेत्रा एवं औद्योगिक क्षेत्रों आदि में रहने वाले बच्चों को भी पोलियो खुराक पिलाने के लिये व्यापक इंतजाम किए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page