9वां भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव- 2023 17 से 20 जनवरी, 2024 तक फरीदाबाद, हरियाणा में होगा आयोजित

0

वर्तमान संस्करण का विषय ‘अमृत काल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी सार्वजनिक आउटरीच’ है।

दिल्ली/केकड़ी 15 नवंबर (केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) 2023 का 9वां संस्करण 17 से 20 जनवरी, 2024 तक फरीदाबाद, हरियाणा में आयोजित किया जाएगा। भारत का मेगा विज्ञान मेला फ़रीदाबाद में ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (टीएचएसटीआई) और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के क्षेत्रीय जैव प्रौद्योगिकी केंद्र (आरसीबी) के परिसर में आयोजित किया जाएगा।

वर्तमान संस्करण का विषय ‘अमृत काल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी सार्वजनिक आउटरीच’ है। आईआईएसएफ 2023 का लक्ष्य बड़े पैमाने पर लोगों को प्रेरित करने और छात्रों, शिक्षकों, वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, उद्योग के पेशेवरों, उद्यमियों और विज्ञान संचारकों जैसे विविध स्तर के हितों वाले व्यक्तियों के लिए एक मंच प्रदान करना है। आईआईएसएफ 2023 में प्रतिभागियों और आम जनता को विविध लाभ प्रदान करने वाली वैज्ञानिक उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए कुल 17 थीम होंगी।

यह आयोजन विभिन्न गतिविधियों जैसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों द्वारा सेमिनार, वक्ताओं के साथ बातचीत, प्रदर्शनियों, प्रतियोगिताओं, कार्यशालाओं, ज्ञान-साझाकरण गतिविधियों, प्रौद्योगिकी शो आदि के माध्यम से सभी हितधारकों के बीच इंटरफेस रखता है। आईआईएसएफ समृद्ध भारत की उन्नति के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। यह

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से विज्ञान भारती के सहयोग से शुरू किया गया था। 2015 से, आईआईएसएफ ने भारत के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में आठ संस्करणों की मेजबानी की है और एक मेगा विज्ञान महोत्सव के रूप में विस्तार किया है। 2021 में, अंतरिक्ष विभाग और परमाणु ऊर्जा विभाग IISF का अभिन्न अंग बन गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page