विवाहित पुरुषों द्वारा आत्महत्या: सुप्रीम कोर्ट राष्ट्रीय पुरुष आयोग की स्थापना के लिए जनहित याचिका पर सुनवाई करेगा

0

बांदनवाड़ा /केकड़ी 30 जून (केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) डॉ मनोज अहूजा एडवोकेट ने आज समाज के एक मार्मिक पहलू के संबंध में एक लीगल अपडेट साझा की है आइए जानते हैं डॉक्टर मनोज आहूजा के द्वारा खुद उनके ही शब्दों में दी गई लीगल अपडेट को…..

सुप्रीम कोर्ट 3 जुलाई को एक जनहित याचिका पर सुनवाई करने वाला है जिसमें घरेलू हिंसा के शिकार विवाहित पुरुषों द्वारा आत्महत्या से निपटने के लिए दिशानिर्देश तैयार करने और उनके हितों की रक्षा के लिए ‘राष्ट्रीय पुरुष आयोग’ के गठन की मांग की गई है।

शीर्ष अदालत की वेबसाइट के अनुसार, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने जनहित याचिका को सोमवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है।

अधिवक्ता महेश कुमार तिवारी द्वारा दायर याचिका में भारत में आकस्मिक मौतों पर 2021 में प्रकाशित राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों का हवाला दिया गया है,* जिसमें कहा गया है कि उस वर्ष देश भर में 1,64,033 लोग आत्महत्या से मर गए। याचिका में कहा गया है कि इनमें से 81,063 विवाहित पुरुष थे, जबकि 28,680 विवाहित महिलाएं थीं।

वर्ष 2021 में लगभग 33.2 प्रतिशत पुरुषों ने पारिवारिक समस्याओं के कारण और 4.8 प्रतिशत ने विवाह संबंधी मुद्दों के कारण अपना जीवन समाप्त कर लिया।* इस वर्ष कुल 1,18,979 पुरुषों ने आत्महत्या की है जो लगभग (72 प्रतिशत) हैं और कुल 45,026 महिलाओं ने आत्महत्या की है। एनसीआरबी द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों का हवाला देते हुए याचिका में कहा गया है, ”लगभग 27 प्रतिशत लोगों ने आत्महत्याएं की हैं।”

याचिका में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को विवाहित पुरुषों द्वारा आत्महत्या के मुद्दे से निपटने और घरेलू हिंसा से पीड़ित* पुरुषों की शिकायतों को स्वीकार करने का निर्देश देने की भी मांग की गई है।

“प्रतिवादी नंबर 1 (भारत संघ) को गृह मंत्रालय के माध्यम से पुलिस प्राधिकरण/प्रत्येक पुलिस स्टेशन के स्टेशन हाउस ऑफिसर को घरेलू हिंसा के पीड़ितों की शिकायत स्वीकार करने/प्राप्त करने के लिए उचित दिशानिर्देश जारी करने का निर्देश जारी करें या जो हैं* पारिवारिक समस्याओं और विवाह संबंधी मुद्दों के कारण तनाव में हैं और इसे राज्य मानवाधिकार को संदर्भित करें

भारत सरकार द्वारा उचित कानून लागू होने तक इसके उचित निपटान के लिए आयोग, यह कहा…

“घरेलू हिंसा से पीड़ित या पारिवारिक समस्या और विवाह संबंधी मुद्दों से पीड़ित विवाहित पुरुषों की आत्महत्या के मुद्दे पर शोध करने के लिए भारत के विधि आयोग को एक निर्देश/सिफारिश जारी करें और राष्ट्रीय जैसे एक मंच का गठन करने के लिए आवश्यक रिपोर्ट दें। पुरुषों के लिए आयोग, याचिका में कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page