जिला प्रभारी सचिव ने ली अधिकारियों की समीक्षा बैठक

0

केकड़ी , 22 मई (केकड़ी न्पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) केकड़ी जिले के जिला प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव श्रम कारखाना एवं बॉयलर व इएसआई विभाग राजस्थान जयपुर डॉ पृथ्वी ने बुधवार को जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विभागीय कार्यों व योजनाओं की समीक्षा बैठक ली। जिला कलेक्टर कार्यालय सभागार कक्ष में आयोजित बैठक में प्रभारी सचिव ने विभागवार समीक्षा करते हुए प्रगतिरत कार्यों को समयबद्ध रूप से गुणवत्ता के साथ पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री त्रिलोक राम दहिया ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य,जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी, पीडब्ल्यूडी,कृषि सहित अन्य विभागों की प्रगतिरत योजनाओं व विभागीय कार्यों की जानकारी दी। 

प्रभारी सचिव ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की प्रधानमंत्री आवास योजना, महात्मा गांधी नरेगा ,ओडीएएफ प्लस, व्यक्तिगत व सामुदायिक शौचालय निर्माण स्थिति सहित अन्य कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिए। साथ ही ई-श्रम पोर्टल पर श्रमिकों के पंजीयन की स्थिति जानते हुए एसीईओ को प्रगति रिपोर्ट से अवगत करवाने के निर्देश दिए। निर्माणाधीन कार्यों में श्रमिकों की स्वास्थ्य व सुरक्षा के लिए निर्धारित प्रावधानों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने चिकित्सा विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मौसमी बीमारियों को ध्यान में रखते हुए समय पर दवाईयों की डिमांड जारी करने तथा हीट वेव को लेकर आवश्यक जानकारी आमजन के लिए साझा करने के निर्देश दिए। 

बैठक में प्रभारी सचिव द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी से राजकीय विद्यालयों में बच्चों के प्रवेश की स्थिति से अवगत करवाने एवं मिड डे मील योजना की समीक्षा करते हुए कुक कम हेल्पर का भुगतान समय पर करवाने की बात कहीं। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जल जीवन मिशन के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए जिले में आमजन के लिए पानी की समुचित व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए। राजकीय कार्यालयों में शौचालय की सफ़ाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखते हुए सुधार के लिए आवश्यक सुझाव दिए।

इसी प्रकार कृषि,पशुपालन,महिला एवं बाल विकास,समाज कल्याण,बिजली विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने सभी अधिकारियों को कार्यालयों में समय पर आने व निर्देशित कार्यों का समय पर निस्तारण करने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि सभी विभागों में ई-फाइलिंग अपनाई जाए इससे कार्य तेजी से होंगे तथा सिस्टम में पारदर्शिता आ सकेगी। सभी विभागीय अधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करते हुए आमजन के कार्यों को सक्रियता के साथ करने के निर्देश दिए।

 बैठक में जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान, जिला पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कुमार बंसल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अभिषेक खन्ना ,अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री दिनेश धाकड़, उपखण्ड अधिकारी श्री सुभाष हेमानी, सीएमएचओ डॉ उदाराम, डीईओ गोविंद नारायण शर्मा, अधिशासी अभियंता पीएचईडी श्री विक्रम सिंह गुर्जर, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page