मुख्यमंत्री ई-ग्राम परियोजना के अंतर्गत सूचनाओं के संकलन के लिए ई-ग्राम प्रभारियों के प्रशिक्षण हुए

0

ई-ग्राम सूचना में कुल 12 विभागों से संबंधित सूचनाओं को सम्मिलित किया गया

केकड़ी 27 जून (केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल) पंचायत समिति सरवाड़ में बुधवार 26 जून को एवं पंचायत समिति सावर में गुरुवार को मुख्यमंत्री ई-ग्राम परियोजना के अंतर्गत सूचनाओं के संकलन के लिए ई-ग्राम प्रभारियों का प्रशिक्षण हुआ। ग्राम प्रभारियों को जिला नोडल अधिकारी व ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी श्री सुशील कुमार खींची ने ई ग्राम परियोजना से संबंधित प्रपत्र भरने के संबंध में प्रशिक्षण दिया।

जिला नोडल एवं ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी श्री सुशील कुमार खींची ने नियुक्त ई-ग्राम प्रभारियों के प्रशिक्षण में बताया कि राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना मुख्यमंत्री ई-ग्राम परियोजना के अंतर्गत गांव-गांव तक राजकीय सुविधाओं की स्थिति और जनता द्वारा उनके उपयोग को मॉनिटर करने के लिए ई-ग्राम प्रणाली विकसित की गई है । इससे किसी भी समय ऑनलाईन सरकारी सेवाओं एवं सुविधाओं की स्थिति को जाना जा सकता है।इसके लिए प्रत्येक राजस्व ग्राम की ई-ग्राम सूचना संकलन के लिए ग्राम विकास अधिकारी, कृषि पर्यवेक्षक, कनिष्ठ सहायक ग्राम पंचायत आदि को ई-ग्राम प्रभारी नियुक्त किया है। ई-ग्राम सूचना में कुल 12 विभागों से संबंधित सूचनाओं को सम्मिलित किया गया है। इसमें ग्राम की मूलभूत जानकारी से संबंधित सूचनाओं का सरल प्रपत्र में संकलन किया जाता है।

उन्होंने ई-ग्राम प्रभारियों को पीपीटी व ईजी-1 प्रपत्रों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि ईजी-1 प्रपत्र में समस्त सूचनाएं भरते समय कोई भी बिन्दु रिक्त नहीं छोड़ा जाए। ई-ग्राम परियोजना के प्रति राज्य सरकार गंभीर है अतः प्रपत्र को भरते समय खानापूर्ति नहीं की जाकर प्रपत्र में सूचना दर्ज करने के उपरान्त सत्यापन प्रपत्र के अन्य बिन्दुओं से एवं ग्राम सभा में संबंधित विभाग के प्रतिनिधि से किया जाना सुनिश्चित करें। सूचना संकलन का कार्य 10 जुलाई तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर वरिष्ठ सहायक श्री खेमेन्द्र लील सहित ग्राम प्रभारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page