जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिला कलक्टर ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

0

माननीय मुख्यमंत्री महोदय स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर बेहद गंभीर, लापरवाही नहीं होगी बर्दाशत

केकड़ी, 26 जून (केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल) जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक बुधवार को जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इस दौरान जिला कलक्टर ने चेताया कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय और राज्य सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर बेहद गंभीर हैं। इस मामले में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। राज्य सरकार की मंशा के अनुसार आमजन को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिया जाए।

बैठक में उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत जिले में आयोजित होने वाले पल्स पोलियो टीकाकारण अभियान में तत्परता से कार्य करे। इसमें सेक्टर प्रभारी शत प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें । प्रत्येक सेक्टर में सुपरवाइजर एवं वॉलिंटियर को प्रशिक्षण दिया जाए। शिक्षा विभाग जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर अभियान को सफल बनाए । इस मामले में माननीय मुख्यमंत्री महोदय और मुख्य सचिव काफी गंभीर हैं । जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सरकारी चिकित्सा संस्थानों में आने वाले मरीजों को भी लाभ दिया जाए। उनका योजना के तहत इंद्राज भी किया जाए ।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के तहत प्रगति निरंतर जारी रहनी चाहिए ताकि जिला राज्य में प्रथम स्थान पर आ सके। निशुल्क जांच योजना को लेकर उन्होंने कहा कि आमजन को जांच योजना की व्यापक सुविधा मिले, किसी भी मरीज को बाहर से जांच नहीं करवानी पड़े। बाहर से दवाई मंगवाने या जांच करवाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
जिला कलक्टर श्रीमती चौहान ने कहा कि संसाधनों एवं मैन पावर की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। नियमित टीकाकरण में वांछित प्रगति नहीं होने पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए एवं कहा कि आगामी बैठक से पूर्व व्यापक सुधार नहीं हुआ तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इसी तरह मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत एएनसी जांच में अपेक्षित सुधार के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि रिपोर्टिंग नियमित रूप से एवं गंभीरता से हो, हर महिला को ट्रेकिंग करें व अधिकारी सेक्टर बैठक में समीक्षा कर व्यापक सुधार करवाएं।

बैठक में टीबी कार्यक्रम, एचआईवी, पीसीपीएनडीटी सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि किसी भी चिकित्सा संस्थान पर अनुपस्थिति स्वीकार्य नहीं होगी। क्योंकि ऐसा होने से आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पाती है और आमजन को शिकायतें करनी पड़ती है, जो गंभीर लापरवाही को दर्शाता है। ऐसे में आगामी दिनों में लगातार निरीक्षण कर स्वास्थ्य केंद्रों की जांच की जाएगी और जो भी अधिकारी व कार्मिक अनुपस्थित मिलें, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि मेडिकल ऑफिसर सीएमएचओ को सूचना देकर छुट्टी पर जाएं ताकि संबंधित चिकित्सा संस्थान पर आवश्यक व्यवस्था की जा सके और आमजन को कोई परेशानी न हो।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ उदाराम , आरसीएचओ डॉ अनुज पींगोलिया , उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सीमा सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page