जिला प्रभारी सचिव ने ली अधिकारियों की बैठकसंवेदनशील भावना के साथ कार्य को पूरा करे-जिला प्रभारी सचिव

0

केकड़ी , 26 जून (केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल) जिले के प्रभारी सचिव एवं श्रम कारखाना एवं बॉयलर इएसआइ विभाग राजस्थान जयपुर डॉ पृथ्वी ने कहा कि आमजन की समस्याओं के निवारण एवं जन सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए संवेदनशील भावना के साथ कार्य को पूरा करे जिससे जन सेवा कार्यो का समुचित लाभ आमजन को मिल सके।
जिला प्रभारी सचिव बुधवार को अपने तीन दिवसीय केकड़ी प्रवास के दौरान जिला कलक्ट्रेट में आयोजित जिलाधिकारियों एवं उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने इस मौके पर जिलाधिकारियों से कहा कि जन सेवा के कार्यो में संवेदनशील भावना को सर्वोपरी रखते हुए कार्य करे तथा कार्यो के प्रति अपना समर्पण सुनिश्चित करे। जिससे कार्य करने के लिए सकारात्मक उर्जा सृजन हो सकेगा।

बैठक में जिला प्रभारी सचिव ने बिजली, कृषि, पशुपालन पेयजल एवं स्वास्थ्य से जुडी व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी ली एवं अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन के लिए इन जन सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए जन सामान्य के प्रति सहज भावों के साथ अपने कार्यो को पूरा करे।

उन्होंने कहा कि राजकीय कार्यालयों में जहां पर पर्याप्त जमीन उपलब्ध है उन स्थानों पर जल संरक्षण के लिए वाटर हार्वेस्टिग के कार्य किए जाए। उन्होंने वर्षा के मौसम में पौधरोपण करने के निर्देश दिए एवं कहा कि पौधरोपण के साथ ही इसकी सुरक्षा एवं संरक्षण के कार्य को भी पूरी रूपरेखा बनाकर पूरा किया जाए ताकि जितने पौधे लगाए गए है उतने बडे हो सके।

इस अवसर पर पेयजल परिवहन, पेयजल व्यवस्था, बिजली आपूर्ति में सक्रियता, जल जीवन मीशन के तहत घर-घर कनेक्शन, सम्पर्क समाधान पोर्टल पर उपलब्ध शिकायतों के समय पर निस्तारण, मौसमी बीमारी पर नियन्त्रण, गौशाला में व्यवस्थाएं तथा अन्य पशु पक्षियों के लिए पेयजल, दवाई आदि व्यवस्थाओं की जानकारी ली।
बैठक में प्रभारी सचिव ने समेकित बाल विकास विभाग के अधिकारीयों से विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए आंगनबाड़ी केंद्रों के विद्युतीकरण , गैस कनेक्शन आदि सुविधाओं की जानकारी ली । आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुपोषित एवं सेम बच्चों की स्क्रीनिंग करवाए। कुपोषित बच्चों के अभिभावकों को उचित पोषण के संबंध में निर्देश एवं सहयोग प्रदान करने को निर्देशित किया । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से संस्थागत प्रसव की जानकारी लेते हुए जन्म के समय मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए अनीमिया जांच , हीमोग्लोबिन जांच , एलबीडब्लू आदि स्क्रीनिंग पूर्व में ही कर मृत्यु दर में कमी लाने को निर्देशित किया।

बैठक में मानसून की तैयारियों को लेकर जानकारी ली। इस संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री दिनेश धाकड़ ने बताया कि मानसून की तैयारियों को लेकर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों की बैठक ले ली गई है तथा सम्बन्धितों को उनके जिम्मे के कार्यो के लिए पूरी तैयारी रखने के लिए पाबन्द कर दिया गया है।

रात्रि चौपाल में आमजन से हो रू-ब-रू

बैठक में आमजन से रूबरू होने के लिए जिलाधिकारियों द्वारा रात्रि चौपाल कार्यक्रम की जानकारी ली एवं कहा कि रात्रि चौपाल के माध्यम से आमजन से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को जाने एवं मौके पर समाधान की कार्यवाही को पूर्ण करते हुए आमजन को राहत पहुंचाने का कार्य सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों से क्षेत्र का सतत भ्रमण कर आमजन की परेशानियों से रूबरू होकर समाधान करने के निर्देश भी दिए।

इस मौके पर जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान ने जिले में विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यो, पेयजल, बिजली एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में आम जन को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों, राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति आदि के संदर्भ में अवगत कराया।

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कुमार बंसल ,अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री दिनेश धाकड़ , जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री त्रिलोक राम दहिया, सीएमएचओ डॉ उदाराम , जिला रसद अधिकारी श्री मोहन लाल देव , सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page