पर्यावरण संरक्षण के लिए मठ, मंदिर, आश्रम में श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में बांटेंगे पौधे

0

जयपुर 11 जून (केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल/डॉ. मनोज आहूजा ) पर्यावरण संरक्षण व गोरक्षा के लिए सोमवार को आराध्य देव गोविंद देवजी मंदिर के सत्संग भवन में संत सम्मेलनका आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न मठ-मंदिर और आश्रमों के महंत, पीठाधीश्वर, श्रीमद् भागवताचार्य, पुजारी, ट्रस्टी, गोशाला संचालक, वैदिक विद्वान शामिल हुए।

दीप प्रज्वलन से हुआ कार्यक्रम का शुभारंभ

मंदिर के महंत अंजन कुमार गोस्वामी ने आराध्य देव गोविंददेवजी के चित्रपट के सामने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।इस दौरान विद्वानों ने मंगलाचरण और स्वस्तिवाचन किया।

इस अवसर पर राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि संत समाज का हर कोई आदर और सम्मान करता है। ऐसे बदलते दौर में संत समाज को पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए। मठ, मंदिर, आश्रम, देवालयों से श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में पौधे भेंट किए जाने चाहिए। कथा वाचक हर कथाओं में पर्यावरण व गोरक्षा के लिए जनता से अनुरोध करें। इसके लिए सरकार हर संभव सहायता करने के लिए तैयार है। इस पर सभी संत-महंतों ने सहमति देते हुए इसका समर्थन किया।

संत-महंतों और भागवत आचार्यों का हुआ सम्मान

मन्दिर श्री गोविन्द देव सन्तों एवं श्रीमद्‌भागवताचार्य का सम्मेलन हुआ इस सम्मेलन में ये संत-महंत रहे मौजूद
महंत अंजन कुमार गोस्वामी ने कहा कि मंदिर प्रबंधन जनता को हर साल निशुल्क पौधे उपलब्ध करवाता है। इस बार मानसून में अधिक से अधिक संख्या में पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे।

मंदिर प्रबंधक मानस गोस्वामी ने मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को गोविंद देवजी का चित्र भेंटकर अभिनंदन किया। शिक्षा मंत्री ने मौजूद 250 संतों-महंतों और 40 भागवत आचार्यों का सम्मान किया। कार्यक्रम में लोगों को तरु प्रसाद के रूप में एक पौधा दिया गया।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

इस मौके पर त्रिवेणी पीठाधीश्वर रामरिछपालदास महाराज, तामड़िया धाम के धन्नापीठाधीश्वर बजरंग दास महाराज, विधायक बाल मुकुंदाचार्य, संत अवधेश दास, दिनेश गिरी महाराज सीकर फतेहपुर, महामंडलेश्वर मनोहरदास, धर्म प्रचारक विजय शंकर पांडेय सहित दिव्यांशी जन सेवा संस्थान से हीन वाधवानी व अन्य लोग मौजूद रहे।

एक पेड़ देश के नाम की दिलाई शपथ

दिलावर ने इस मौके ‘एक पेड़ देश के नाम’ की शपथ दिलाते हुए 8 अगस्त को मनाए जाने वाले राज्य सरकार के विशाल कार्यक्रम में शामिल होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा पर्यावरण संरक्षण के लिए समाज के हर तबके को आगे आना चाहिए। यह एक वैश्विक समस्या है। इसका हम सब मिल जुल कर ही समाधान कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page