गोशालाओं में गोपशुओं के लिए पेयजल व्यवस्था तथा ग्रीष्म ऋतु के रोगों से निपटने के लिए प्रत्येक जिले को आपातकालीन दवा क्रय हेतु अतिरिक्त सहायता राशि

0

जयपुर, 24 मई(केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) भीषण गर्मी और लू की भयावहता को लेकर राज्य सरकार बेहद संवेदनशील है। राज्य सरकार ने पशुपालन और गोपालन विभाग को निर्देंश प्रदान किए हैं कि  वर्तमान में भीषण गर्मी के मद्देनजर जिलों में संचालित गोशालाओं में संधारित गोवंश के लिए पीने के स्वच्छ जल की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। साथ ही गर्मीजनित बीमारियों से किसी गोवंश की मौत न हो इस बात के पुख्ता और माकूल इंतजाम किए जाएं।

प्रमुख शासन सचिव, पशुपालन और गोपालन श्री विकास सीताराम भाले ने बताया कि जिलों में स्थित गोशालाओं में किसी भी प्रकार से पेयजल की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर्स को जिलों में संचालित गोशालाओं में गोवंश के पीने के लिए स्वच्छ जल की आवश्यकतानुसार निर्बाध आपूर्ति टैंकर या अन्य उपलब्ध साधनों से कराने के निर्देश 21 मई और 24 मई को दे दिए गए हैं।

श्री भाले ने बताया कि गोशालाओं में संधारित गोपशुओं को मौसमी बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम के लिए जिलों को एक-एक लाख रुपये आपातकालीन दवा क्रय हेतु उपलब्ध कराए गए हैं ताकि मौसमी बीमारी से किसी गोवंश की मृत्यु न होने पाए। उन्होंने बताया कि लंपी से बचाव के लिए 25 मई से प्रारंभ हो रहे टीकाकरण कार्यक्रम में जिलों में संचालित गोशालाओं को प्राथमिकता दिए जाने के निर्देश प्रदान किए गए हैं।

अभी हाल ही में जैसलमेर जिले के गोपशुओं में कर्रा रोग प्रकोप की समीक्षा करते हुए श्री भाले ने कहा कि गोपालकों के हितों की रक्षा राज्य सरकार का प्रमुख ध्येय है। रोग के नियंत्रण हेतु सभी प्रकार के आवश्यक उपाय किए गए हैं जिससे जिले में वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है।    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page