तीसरी बैगम फिल्म को हाइकोर्ट से राहत मिलने की बँधी आस-के सी बोकाड़िया

0

बोकाड़िया के मित्र फिरोज खान ने किया अजमेर का नाम रोशन

बांदनवाड़ा20 मई (केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) डॉ.मनोज आहूजा )फिल्म जगत के दिग्गज निर्माता निर्देशक के सी बोकाड़िया की फिल्म तीसरी बैगम के एक संवाद के हटाने के सेंसर बोर्ड के निर्देश के खिलाफ मुंबई हाईकोर्ट में चल रही सुनवाई अब निर्णायक मोड़ पर पहुंच गई है।फिल्म को लेकर कई महीनों से बेबसी झेल रहे बोकाड़िया को अब अदालत के फैसले का इंतजार है।उन्होंने ये बात एक्सक्लूजिब इंटरव्यू में कही। बोकाड़िया यहां अजमेर स्थित खानपुरा में अपने खास परिचित फिरोज खान से मिलने आए थे।

बोकाड़िया ने कहा कि सेंसर बोर्ड की परीक्षण समिति ने फिल्म तीसरी बैगम का परीक्षण करने के बाद सेंसर सर्टिफिकेट देने से इसलिए इंकार कर दिया था कि यह फिल्म समाज में प्रचलित सामान्य और रौचक घटनाओं को एक परंपरा के रूप में दर्शाती है और इससे एक समुदाय विशेष के खिलाफ वैमन्स्य फैलता है।

फिल्म में चौदह स्थानों पर कट्स या बदलाव करने के फरमान पर सेंसर बोर्ड के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाना पड़ा।

कोर्ट से मिली राहत मुंबई हाईकोर्ट ने फिल्म तीसरी करने आए थे। बैगम के संवाद पर सुनवाई करते हुए एक समिति बनाई जिसने फिल्म से उक्त डायलॉग्स (वाक्याशं) हटाने के सेंसर बोर्ड के निर्देश में तोला।बहस के दौरान ही सेंसर बोर्ड की परीक्षण समिति की तरफ से सुझाए गए चौदह बदलाव में से तेरह को वापस लेने की बात सेंसर बोर्ड ने मान ली।

8 मई को हाईकोर्ट के जज ने फिल्म को गौर से देखा और फैसला सुरक्षित रख लिया।बोकाड़िया को भरोसा है कि अदालत से राहत मिलेगी और तीन या चार माह में फिल्म रीलिज हो जाएगी।

सच्ची घटना पर फिल्मः– केसी बोकाड़िया ने बताया कि फिल्म में एक ऐसी युवती की कहानी दिखाई गई है जिसमें विशेष समुदाय का युवक युवती को प्रेमजाल में फांसकर विवाह करता है,कुछ दिन बाद ही विवाहिता को पता चल जाता है कि उसका पति पहले से ही शादीशुदा है।पति की पहले से ही दो पत्नियां है।ये फिल्म की कहानी लखनऊ की गलियों में घटी सच्ची कहानी पर आधारित बताई।

तीन फिल्में और भी:- उन्होंने बताया कि 1985 में बनी फिल्म तेरी मेहरबानियां का दूसरा पार्ट रीलिज होने वाला है।इसमें मुख्य किरदार निभाने वाला कुत्ता लंदन से मंगवाया गया है। दूसरी फिल्म द सिग्नेचर है। इस फिल्म को अनुपम खेर और उन्होंने मिलकर बनाया है। अमेरिका में इस फिल्म को बेस्ट अवार्ड मिला है। तीसरी फिल्म जिंदगी नमकीन है। राजेंद्र अहिरे इस फिल्म के डायरेक्टर हैं और वे इस फिल्म को नेशनल अवार्ड से नवाजा गया है।

खान को न्यौताः केसी बोकाड़िया ने अपने खास परिचित फिरोज खान उर्फ मुन्ना भाई को आने वाली एक फिल्म में काम करने का न्यौता दिया है। इससे पूर्व खान ने फिल्म डर्टी पॉलिटिक्स में काम किया है।खान व बोकाडिया की दोस्ती करीब 25 साल से है।अजमेर आने पर बोकाड़िया कुछ देर के लिए दोस्त के घर रुक फिर रवाना हो गए।फ़िल्म डायरेक्टर के सी बोकाड़िया व अभिनेता खान के बांदनवाड़ा पधारने पर महासिंह बाबा के दरबार में आयोजित कार्यक्रम में समाजसेवी बनवारी दास वैष्णव तथा शिक्षक पवन धूमश ने माला व साफा पहनाकर उनका अभिनन्दन किया।वहीं इस मौक़े पर खान ने बताया कि वो फिल्मों में शूटिंग को लेकर काफ़ी उत्साहित हैं तथा वो इसको लेकर तैयारियों में लगे हुए है और शीघ्र ही वो अपनी प्रस्तुति देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page