वन एवं पर्यावरण मंत्री ने अलवर शहर में करीब डेढ करोड रूपये की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण किया -आमजन की सुविधाओं में विस्तार व प्रदेश का चहुंमुखी विकास राज्य सरकार की प्राथमिकता – मंत्री श्री शर्मा

0

जयपुर,  16 मार्च,(केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संजय शर्मा ने कहा कि डबल इंजन की सरकार द्वारा प्रदेश में डबल गति से विकास कार्य किए जा रहे हैं।  

मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास के आयाम स्थापित कर रहा है तथा विकसित भारत के सपने को साकार करने हेतु देश तीव्र गति से आगे बढ रहा है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार द्वारा विकास कार्यों को प्राथमिकता में रखते हुए प्रदेश का चहुंमुखी विकास कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सडक, शिक्षा, विद्युत, पेयजल, स्वास्थ्य, रोजगार आदि क्षेत्रों को मजबूती प्रदान करने का कार्य कर रही है जिससे प्रदेश के विकास को गति मिलने के साथ-साथ आमजन की मूलभूत सुविधाओं में भी इजाफा हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास एवं आमजन को राहत प्रदान करने हेतु प्रतिबद्ध है तथा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से अंतिम छोर तक के व्यक्ति को राहत पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।  

इन विकास कार्यों का किया लोकार्पण

वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री शर्मा ने अलवर शहर में करीब डेढ करोड रूपये की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण किया जिसमें 1 करोड रूपये की लागत के शिशु चिकित्सालय में एनएनसीयू वार्ड व अन्य कार्य जिसमें राजकीय शिशु चिकित्सा में 11 बैड के नवनिर्मित मदर न्युबोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू), राजकीय सामान्य चिकित्सालय में बुजुर्गों के लिए नए वार्ड ‘रामाश्रय’ व नर्सिंगकर्मियों के सहयोग से निर्मित जल मंदिर का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में कराए गए इन कार्यों से मरीजों व उनके परिजनों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस नवनिर्मित एमएनसीयू वार्ड में बच्चों को जांच आदि की सुविधा भी मिलेगी तथा रामाश्रय में 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के भर्ती की सुविधा होगी जिससे वृद्ध मरीजों को राहत मिलेगी। इस दौरान उन्होंने विश्व ग्लूकोमा सप्ताह के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले नेत्रा विभाग के चिकित्सक एवं नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया। उन्होंने चिकित्सालय परिसर में पौधारोपण पर्यावरण का संदेश दिया तथा अन्य व्यक्तियों को भी पौधोरोपण करने के लिए प्रोत्साहित किया। 

इसके उपरान्त मंत्री श्री शर्मा ने विधायक कोष एमएलए लैड व नगर निगम के करीब 60 लाख रूपये  से कराए गए कार्य जिसमें नगर निगम द्वारा एनसीएपी के अन्तर्गत 26.63 लाख रूपये की लागत से कराए गए वार्ड नं. 48 में वेयर हाउस के पीछे कुश मार्ग पर इंटर लोकिंग टाइल्स व प्लाटेशन कार्य तथा स्कीम नं. 10 में पार्क डवलपमेंट कार्य एवं एनईबी विस्तार सैक्टर 2 श्याम मंदिर पार्क, हसन खां में वार्ड नं. 64 सी-62 के सामने एवं लादिया बाग पार्क व अरावली विहार के सामने स्कीम नं. 8 में ओपन जिम का लोकार्पण किया। इसके साथ ही डण्डे वाले हनुमान जी के निर्माण कार्य व दाउदपुर में विद्यालय के कार्यों का उद्घाटन किया। 

इस अवसर पर स्थानिय जनप्रतिनिधी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

सांसद निधि कोष से तीन कक्षा-कक्षों हेतु 30 लाख रुपये की स्वीकृति जारी

वन एवं पर्यावरण मंत्रा श्री संजय शर्मा की अनुशंसा पर राज्यसभा सांसद एवं श्रम एवं रोजगार मंत्रा श्री भूपेंद्र यादव ने सांसद कोष निधि योजना से अलवर शहर  के 3 सरकारी विद्यालयों में  30 लाख रुपए की राशि  से 3 कक्षा कक्ष बनवाने के  लिए स्वीकृति जारी की है।

    उन्होंने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भूगोर में कक्षा कक्ष मय बरामदा, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मालाखेड़ा गेट में कक्षा कक्ष मय बरामदा एवं राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय एसएमडी में विज्ञान संकाय मय लैब निर्माण कार्य हेतु प्रत्येक के लिए 10-10 लाख की स्वीकृति जारी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page