लम्बित राजस्व प्रकरणों का निर्धारित अवधि में निस्तारण करें अधिकारी राजस्व अधिकारियों की बैठक में जिला कलक्टर ने दिये निर्देश राजकीय भूमि पर अतिक्रमण करने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही

0

श्रीगंगानगर, 12 मार्च(केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) जिला कलक्टर श्री लोकबंधु की अध्यक्षता में मंगलवार को राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक वीसी के माध्यम से जिला कलेक्ट्रेट के वीसी रूम में हुई। इस दौरान जिला कलक्टर ने लम्बित राजस्व प्रकरणों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि राजकीय भूमि पर अतिक्रमण नहीं होने चाहिए। ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।  

बैठक में जिला कलक्टर ने राजस्व विभाग की 100 दिवसीय कार्य योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि लम्बित कार्य जल्द पूर्ण किये जायें। बीएसएफ, सेना से जुड़े प्रकरणों की सूचना जल्द देने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिला कलक्टर ने बीएसएफ संबंधी भूमि अवाप्ति प्रकरणों पर चर्चा की। सार्वजनिक निर्माण विभाग के लिये भूमि अवाप्ति प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सार्वजनिक प्रयोजनार्थ भूमि आवंटन के लम्बित प्रकरणों को चिन्हित करने के लिये सूरतगढ़ एसडीएम को निर्देशित किया गया। इसी तरह राजकीय विभागों को भूमि आवंटन के लम्बित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि भू-संपरिवर्तन प्रकरणों में उपखण्ड स्तर से रिपोर्ट जल्द भिजवाई जाये। 

राज काश्तकारी अधिनियम प्रकरणों, जमाबंदी सेग्रीगेशन सर्वे, रिसर्वे, नामांतरण प्रकरणों का निस्तारण और सीमा ज्ञान से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि राजकीय भूमि पर अतिक्रमण नहीं होने चाहिए। इसके लिये पटवारी नियमित रूप से भ्रमण करें और अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्यवाही करें। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि तहसीलदार अभियान चलाकर इस योजना के लम्बित प्रकरणों का जल्द निस्तारण करें। मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त प्रकरणों, राजस्व प्रकरणों के निस्तारण की प्रगति और बकाया प्रकरणों के निस्तारण की समीक्षा करते हुए उन्होंने आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। 

इससे पूर्व जिला कलक्टर ने नहरबंदी और पेयजल आपूर्ति के संबंध में उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल संसाधन विभाग-पीएचईडी अधिकारियों के साथ मिलकर प्रभावी कार्य योजना बनाई जाये ताकि आमजन को परेशानी न हो। पीएचईडी एसई श्री आशीष गुप्ता ने बताया कि 15 मार्च से लेकर 15 मई 2024 तक 60 दिनों की नहरबंदी रहेगी। इसमें 30 दिन आंशिक और 30 दिन पूर्ण बंदी रहेगी। सुचारू पेयजल व्यवस्था के लिये आवश्यक तैयारियां की गई हैं। जल संसाधन विभाग के एसई श्री धीरज चावला ने नहरबंदी संबंधी तैयारियों की जानकारी दी। 

गेहूं, सरसों, चना खरीद से संबंधित तैयारियों पर चर्चा करते हुए जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को खरीद से पहले सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि खरीद केन्द्रों पर बारदाना, उठाव, परिवहन सहित अन्य इंतजाम पूर्ण कर लिये जायें। उन्होंने कहा कि उपखण्ड और ग्राम स्तर के अधिकारी-कार्मिक राज्य सरकार की मंशा के अनुसार आमजन को राहत दिलवाना सुनिश्चित करें। उनकी कार्यशैली और व्यवहार आमजन के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। 

ई-फाईल व्यवस्था को अपनाने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि चरणबद्ध तरीके से पुरानी फाईलों को भी ई-फाईल पर अपलोड करते हुए ई-फाईल डिस्पोजल टाइम में सुधार करें। फाईल निस्तारण में समय नहीं लगे, इसलिए नियमित रूप से फाईलों का निस्तारण हो। सभी राजकीय कार्यालयों में लोक सेवा गारंटी अधिनियम की पालना और नियमित जनसुनवाई करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि जनसुनवाई का समय कार्यालय में प्रदर्शित करें और इसका रिकॉर्ड भी संधारित करते हुए संपर्क पोर्टल पर अपलोड करें। सीएमओ से प्राप्त और लम्बित प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ राज्य सरकार की स्पष्ट मंशा के अनुसार संबंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। 

इससे पूर्व जिला कलक्टर ने लोकसभा आम चुनाव 2024 से पूर्व आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश देते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता प्रभावी होते ही भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। एफएसटी और एसएसटी को आवश्यक प्रशिक्षण देते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों में मादक पदार्थ और शराब की तस्करी के खिलाफ प्रभावशाली कार्यवाही की जाये। स्वीप प्लान के अनुसार नियमित गतिविधियां करते हुए सभी विभागीय अधिकारी मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये कार्य योजना बनायें। 

इस अवसर पर जिला परिषद के सीईओ श्री मृदुल सिंह, एडीएम प्रशासन श्री कैलाश चन्द्र शर्मा, एडीएम सर्तकता श्री कन्हैया लाल सोनगरा, डीएसओ श्रीमती सुमित्रा बिश्नोई, पीडब्ल्यूडी एसई श्री जेपी सुथार, तहसीलदार श्री नन्दलाल बाजिया सहित अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page