राज्य में समर्थन मूल्य पर सरसों, चना के विक्रय हेतु किसान कोटा संभाग में 12 मार्च 2024 से एवं शेष राज्य में 22 मार्च 2024 से पंजीयन करवा सकेंगे— कोटा संभाग में सरसों, चना खरीद कार्य 15 मार्च 2024 से एवं शेष राज्य में 01 अप्रेल 2024 से आरंभ होगा

0

जयपुर, 11 मार्च(केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) भारत सरकार द्वारा राज्य में सरसों खरीद के लिए 14.58 लाख मीट्रिक टन एवं चना खरीद के लिए 4.52 लाख मीट्रिक टन खरीद लक्ष्य स्वीकृत किये गये है। राज्य में गत वर्षों की भांति सरसों, चना की खरीद ऑनलाईन प्रक्रियानुसार की जानी है। इस हेतु कोटा संभाग में सरसों, चना के कृषकों के पंजीयन 12 मार्च से तथा शेष राज्य में 22 मार्च से आरंभ किये जा रहे हैं। कोटा संभाग में सरसों, चना की खरीद का कार्य 15 मार्च से तथा शेष राज्य में 01 अप्रेल से आरंभ किया जाएगा। रबी सीजन 2024-25 में किसानों को उनके नजदीकी क्षेत्र में सरसों, चना की तुलाई सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरसों एवं चने के 520-520 कुल 1040 क्रय केन्द्र स्वीकृत किये गये है।

प्रबन्ध निदेशक, राजफैड एवं शासन सचिव, सहकारिता स्तर से रबी 2024-25 में सरसों एवं चने की खरीद संबंधी तैयारियों की वी.सी. के माध्यम से समीक्षा की गई इस दौरान बतलाया गया कि कृषक ई-मित्र केन्द्र के माध्यम से पंजीयन करवा सकेंगे। पंजीयन का समय प्रातः 9 बजे से सायं 7 बजे तक का रहेगा। पंजीयन प्रक्रिया के संबंध में विशेष दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं। किसान को जनाधार कार्ड, गिरदावरी एवं बैंक पासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करनी होगी। किसान को आधार आधारित बायोमैट्रिक अभिप्रमाणन से पंजीयन करवाना होगा। सभी किसान अपना मोबाईल नम्बर आधार से लिंक करवा लेंवे ताकि किसानों को समय रहते तुलाई दिनांक की सूचना प्राप्त हो सके। किसान भाई जनाधार कार्ड में अपने बैंक खाते के नम्बर को अद्यतन (अपडेट) कराना सुनिशिचित करें ताकि खाता संख्या/आई.एफ.एस.सी. कोड में यदि कोई विसंगति है तो किसान द्वारा समय पर उसका सुधार करवाया जा सके।

विभागीय अधिकारियों द्वारा यह भी बतलाया गया कि एक जनाधार कार्ड पर एक ही पंजीयन मान्य होगा। किसान एक मोबाईल नम्बर पर एक ही पंजीयन दर्ज करा सकेगा। उनके द्वारा यह भी निर्देश दिये गये कि ई-मित्र पंजीयन से संबंधित नियमों की पूर्ण पालना सुनिश्चित करें। जिस क्षेत्र में किसान की कृषि भूमि है उसी तहसील के कार्य क्षेत्र में आने वाले क्रय केन्द्र का चयन कर पंजीयन करवा सकेंगे, यदि कृषक/ई-मित्र द्वारा गलत तहसील भरकर पंजीयन कराया जाता है तो ऐसे किसानों से जिन्स क्रय करना संभव नहीं होगा। यदि ई-मित्र द्वारा गलत पंजीयन किये जाते है अथवा तहसील से बाहर पंजीयन किये जाते है तो ऐसे ई-मित्र के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जावेगी।

विभागीय अधिकारियों द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि सरसों का समर्थन मूल्य भारत सरकार द्वारा 5650 रुपये एवं चने का 5440  रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया है। सरसों में नमी की अधिकतम मात्रा 8 प्रतिशत एवं चने में नमी की अधिकतम मात्रा 14 प्रतिशत निर्धारित है। अतः किसान क्रय केन्द्र पर अपने जिन्स को साफ-सुथरा, छानकर, क्रय केन्द्र पर लावें ताकि  एफ.ए.क्यू. श्रेणी के गुणवत्ता मापदण्डों के अनुरूप सरसों, चना की खरीद की जा सके। किसानों की समस्या के समाधान के लिए राजफैड़ द्वारा हैल्पलाईन नम्बर 18001806001 स्थापित किया हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page