अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस- नारी शक्ति का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण योगदान महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित – मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा – मुख्यमंत्री ने प्रदेश की महिलाओं को दी विभिन्न सौगातें – योजनाओं से लाभान्वित होकर महिलाएं होंगी सशक्त एवं समर्थ

0

जयपुर, 8 मार्च( केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि हम सबके जीवन में नारी शक्ति का महत्वपूर्ण योगदान है। हर क्षेत्र में महिलाएं सफलता का परचम लहरा रही हैं। उनके सम्मान तथा गरिमा को बनाए रखना हम सब की जिम्मेदारी है। राज्य सरकार महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए कृतसंकल्पित है तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राज्य की डबल इंजन सरकार महिला सशक्तीकरण में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। 

श्री शर्मा शुक्रवार को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को ओटीएस स्थित मुख्यमंत्री निवास से वर्चुअल रूप से संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेश की महिलाओं को कई सौगातें दी। उन्होंने विभिन्न विभागों की योजनाओं का वर्चुअल रूप से लोकार्पण तथा शुभारंभ कर विभिन्न वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर केन्द्र सरकार द्वारा घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 100 रुपए की छूट के निर्णय का स्वागत किया।

महिला उत्थान हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी क्षेत्रों में महिला उत्थान राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार का गठन होते ही हमने प्रधानमंत्री मातृ वन्दन योजना के तहत गर्भवती और धात्री महिलाओं को दी जाने वाली राशि बढ़ाकर 6500 रुपए की है। उनको निजी डायग्नोस्टिक सेंटर पर निःशुल्क सोनोग्राफी सुविधा देने के लिए MAA वाउचर योजना की शुरूआत की गई है। साथ ही, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के मानदेय में भी 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में एंटी रोमियो स्कवाॅड का गठन, 1024 पुलिस थानों में महिला डेस्क की स्थापना कर महिला पुलिसकर्मी की नियुक्ति,  वूमेन हेल्प डेस्क, रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण के तहत बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षण तथा लाडली सुरक्षा योजना के तहत सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे की स्थापना जैसे फैसले किए गए हैं। हम महिलाओं की सुरक्षा तथा सशक्तीकरण के लिए मजबूती के साथ काम कर रहे हैं। 

प्रधानमंत्री के हर संकल्प को करेंगे साकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी महिला उत्थान के लिए लगातार काम कर रहे हैं। उनके हर संकल्प को राज्य सरकार प्रतिबद्ध होकर साकार करेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर केन्द्र सरकार ने महिलाओं के हित में कई निर्णय लिए हैं। लोकतंत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए संसद द्वारा ऐतिहासिक नारी शक्ति वन्दन अधिनियम पारित किया गया है। इस अधिनियम के प्रभावी होने के बाद महिलाओं को लोकसभा तथा विधानसभाओं में 33 प्रतिशत प्रतिनिधित्व मिलना सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री द्वारा बेटी बचाओ-बेटी बढ़ाओ, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, हर घर शौचालय योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना जैसी योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिससे महिलाएं सशक्त हुई हैं तथा उनके जीवन में बड़ा बदलाव आया है।

उपमुख्यमंत्री श्रीमती दिया कुमारी ने वर्चुअल रूप से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महिला सशक्तीकरण के लिए हम बदलाव की शुरूआत अपने घर से करें, तभी समाज में बदलाव संभव होगा। उन्होंने कहा कि बेटों के समान बेटियों को भी महत्व देते हुए उनके सपनों को साकार करने में हमें अपना योगदान देना चाहिए। कार्यक्रम में उपस्थित उपमुख्यमंत्री डाॅ. प्रेम चन्द बैरवा ने कहा कि विकसित भारत बनाने में महिला शक्ति का सक्रिय योगदान आवश्यक है तथा नारी सशक्तीकरण के लिए देश एवं प्रदेश में विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

महिलाओं को मिली ये सौगातें

• राजीविका के तहत विभिन्न बैंकों द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 100 करोड़ रूपये का ऋण वितरण 

• महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना के तहत ऋण राशि के चैक वितरण

• महिला निधि मोबाइल ऐप की शुरूआत 

• कोटा, जयपुर, जोधपुर व बीकानेर में काॅलेज स्तरीय बालिका छात्रावासों का लोकार्पण

• जोधपुर में 2 तथा सीकर में 1 मुख्यमंत्री पुनर्वास गृह का लोकार्पण 

• फलौदी, भिवाड़ी एवं आमेर में वन स्टाॅप सेन्टर का लोकार्पण

• पुलवामा शहीदों की वीरांगनाओं को फ्लैट आवंटन पत्र वितरण

• काली बाई भील मेधावी छात्रा एवं देवनारायण छात्रा स्कूटी योजनाओं के तहत स्कूटी वितरण तथा स्कूली छात्राओं को साईकिल वितरण

• पी.एम. आवास योजना के लाभार्थियों को चैक वितरण

• MAA CARD  योजना के तहत कार्ड वितरण

• MAA-वाउचर योजना का शुभारम्भ 

• प्रधानमंत्री मातृ वन्दन योजना की लाभार्थियों को सहायता राशि के चैक

• 40 नवीन 108 एम्बुलेंस

• महिला सुरक्षा के लिए डायल 112 तथा 1090 सेवा के तहत नए वाहन

• प्रदूषण नियंत्रण मण्डल की कनिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारियों और विधि अधिकारियों 

(ग्रेड-।।) को नियुक्ति पत्र वितरण

समारोह में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह, शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डाॅ. मंजू बाघमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्रीमती शुभ्रा सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज श्री अभय कुमार सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page