एक लाख से अधिक व्यक्तियों ने शपथ ग्रहण कर बनाया रिकॉर्ड
जिले के समस्त सरकारी एवं निजी विद्यालयों में विद्यार्थियों, समस्त राजकीय कार्मिकों और नागरिकों ने ली शपथ
राज्यव्यापी अभियान के तहत जिला कलेक्टर ने राजीविका महिला समूह को दिलाई नशा मुक्ति की शपथ

केकड़ी , 22 फरवरी(केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) राजस्थान नशा मुक्त अभियान अंतर्गत शपथ ग्रहण गतिविधि का गुरुवार को केकड़ी जिले में आयोजन किया गया। जिसमे समस्त सरकारी निजी विद्यालयों में विद्यार्थियों, समस्त राजकीय कार्मिकों और नागरिकों को मिलाकर रिकॉर्ड एक लाख से अधिक लोगों ने एक साथ शपथ ग्रहण की।
एक स्वस्थ और व्यसन मुक्त समुदाय को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान ने अभियान का नेतृत्व किया । जहां जिले भर के विभिन्न सरकारी और निजी संगठनों के व्यक्तियों ने नशे से लड़ने की शपथ ली। यह पहल व्यापक राज्य नशा-मुक्त अभियान के साथ जुड़ी हुई है। इसका उद्देश्य जागरूकता पैदा करना और मादक द्रव्यों , तम्बाकू के सेवन से उत्पन्न चुनौतियों पर काबू पाने के लिए सामूहिक प्रतिबद्धता को बढ़ावा देना है।

जिला कलक्टर श्वेता चौहान एवं केकड़ी पंचायत समिति प्रधान होनहार सिंह राठौड़ एवं सत्यनारायण चौधरी ने राजीविका के तत्वाधान में शक्ति वंदन स्वयं सहायता समूह सखी सम्मान समारोह मे महिलाओं को नशा मुक्ति की शपथ दिलवाई।
जिला कलक्टर श्रीमती चौहान के नेतृत्व में, विभिन्न विभागों के कर्मचारी और प्रतिनिधि ने कार्यालय स्थल पर एकत्र होकर शपथ ग्रहण की । शपथ में व्यक्तिगत जिम्मेदारी, सामुदायिक समर्थन और नशे को हतोत्साहित करने वाला वातावरण बनाने के महत्व पर जोर दिया गया।
उन्होंने बताया कि यह अभियान नशे की सामाजिक समस्या के समाधान के लिए जिला प्रशासन के सक्रिय दृष्टिकोण को रेखांकित करता है। सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों को शामिल करके, इस पहल का उद्देश्य साझा जिम्मेदारी और जवाबदेही की भावना को बढ़ावा देते हुए मादक द्रव्यों के सेवन के खिलाफ एक संयुक्त मोर्चा बनाना है। व्यसन मुक्त समाज के निर्माण के लिए सहयोगात्मक प्रयास की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। शपथ ग्रहण समारोह नशे से लड़ने और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए समुदाय की प्रतिबद्धता का एक प्रतीकात्मक संकेत है। यह अभियान नशे से मुक्त जिले के लिए सामूहिक प्रतिज्ञा में विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों को शामिल करेगा। जिला प्रशासन इस अभियान को सफल बनाने के लिए समुदाय के सभी वर्गों से सक्रिय भागीदारी और समर्थन को प्रोत्साहित करता है। इस अवसर पर समस्त सरकारी निजी विद्यालयों में विद्यार्थियों, जिले के समस्त राजकीय कार्मिकों और नागरिकों को मिलाकर रिकॉर्ड एक लाख से अधिक लोगों ने एक साथ शपथ ग्रहण की।

राजीविका के तत्वाधान में शक्ति वंदन स्वयं सहायता समूह सखी सम्मान समारोह हुआ आयोजित
जिले की 249 सखियां हुई सम्मानित
केकड़ी जिले में गुरूवार को राजीविका के तत्वाधान में शक्ति वंदन स्वयं सहायता समूह सखी सम्मान समारोह मे मुख्य अतिथि केकडी जिला कलक्टर श्वेता चौहान एवं विशिष्ट अतिथि पंचायत समिति प्रधान होनहार सिंह राठौड एवं सत्यनारायण चौधरी उपस्थित रहें। इस अवसर पर केकडी विधानसभा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 249 सखियों को सम्मानित किया गया।
जिला कलक्टर ने कहा कि राजीविका का मूल उद्येश्य महिलाओं का आर्थिक एवं सामाजिक सशक्तिकरण करना है। देश के आर्थिक विकास महिलाओं की आर्थिक गतिविधियों की महत्वपूर्ण भूमिका है । महिलाओं को नशा मुक्ति की प्रतिज्ञा भी दिलाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राजीविका केकडी प्रभारी नितेश सुथार, गोपाल सिंह, प्रियंका, प्रहलाद एवं सभी कलस्टर स्टाफ व पदाधिकारी मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page