जिला कलक्टर ने किया जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण,ग्राम पंचायत बड़गांव में मनरेगा कार्य का किया निरीक्षण मौके पर नहीं मिला कोई श्रमिक

0


ब्लॉक विकास अधिकारी को दिया कारण बताओ नोटिस
दोषियों पर होगी सख़्त कार्यवाही,आंगनबाड़ी केंद्र का भी किया निरीक्षण दिए निर्देश

केकड़ी , 29 जनवरी (केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान ने सोमवार को जिले के भिनाय उपखंड के ग्राम पंचायत बड़गांव का दौरा किया और आंगनबाड़ी केन्द्र एवं महात्मा गांधी नरेगा कार्यों का निरीक्षण करते हुए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत बड़गांव में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत संचालित कार्यस्थल पर पहुंच कर श्रमिकों की उपस्थिति और उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली।

जिला कलक्टर श्रीमती चौहान ने बताया कि ग्राम पंचायत बड़गांव में नरेगा योजना के अंर्तगत स्वीकृत एवं प्रगतिरत कार्य तेजाजी के नाडा से बैजनाथ गुर्जर के खेत तक चारागाह मेडबंदी के कार्य का निरीक्षण किया गया। कार्यस्थल पर नियोजित सभी 119 श्रमिक अनुपस्थित पाए गए। कार्य स्थल पर कोई श्रमिक नहीं पाए जाने पर ब्लॉक विकास अधिकारी भिनाय को कारण बताओ नोटिस दिया गया एवं संबंधित मेटो को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए गए। साथ ही दोषियों के विरूद्ध नियम अनुसार कार्यवाही करने एवं स्पष्टीकरण देने को निर्देशित किया गया।मौके पर नरेगा संबंधित रिकार्ड का भी निरीक्षण किया और कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने ग्राम पंचायत के रिकॉर्ड को भी जांचा।

उन्होंने ग्राम पंचायत बड़गांव आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण करते हुए आंगनवाड़ी केंद्र की व्यवस्था, बच्चों को वितरित होने वाले पोषण आहार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कुपोषण की सेम और मेम श्रेणी के बच्चों की जानकारी ली। यहां उन्होंने बच्चों की उपस्थिति, बच्चों का रजिस्टर, कर्मचारी रजिस्टर, बच्चों को मिलने वाले नाश्ता, मध्यान्ह भोजन, दूध, टीएचआर आदि के वितरण की स्थिति देखी। उन्होंने बच्चों को दिए जाने वाले मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता भी परखी। इस दौरान निर्देश दिए कि केंद्र पर साफ सफाई, बच्चों को पर्याप्त मात्रा में नाश्ता और मध्यान्ह भोजन सहित अन्य पोषण आहार सामग्री का वितरण समय पर और नियमित रूप से किया जाए। इस दौरान उपखंड अधिकारी श्री रवि वर्मा , ब्लॉक विकास अधिकारी श्री करण सिंह जोधा, श्री नरेंद्र गॉड सहित अन्य कार्मिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page