अवैध खनन के विरूद्ध अभियानशुक्रवार को किए 2 वाहन जब्त

0

केकड़ी, 19 जनवरी(केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल) अवैध खनन के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान के अन्तर्गत जिले में प्रभावी कार्यवाही करते हुए शुक्रवार को 2 वाहन जब्त किए गए। खनिज अभियन्ता श्री पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान के निर्देशानुसार जिले में खान विभाग ,राजस्व, वन, परिवहन एवं पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त रूप से पांच टीमों का गठन किया गया है । इनकी देखरेख में जिले में अवैध खनन के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जा रही है।

टीमों द्वारा संयुक्त रूप से 15 जनवरी से लगातार को अवैध खनन के संवेदनशील क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर दबिश दी गई।
उन्होंने बताया कि शुक्रवार को अवैध खनन , निर्गमन तथा भण्डारण की रोकथाम के लिए चलाये गये विशेष अभियान के दौरान विभिन्न अवैध खनन के संभावित संवेदनशील क्षेत्रों का एसआईटी टीम द्वारा दौरा किया गया। टीम द्वारा संवेदनशील खनन क्षेत्रों में ड्रोन से सर्वे कर निगरानी की गई। ड्रोन से सर्वे के दौरान ग्राम बाजटा तहसील सावर, ग्राम नायकी तहसील केकडी, ग्राम देवरीया तहसील सरवाड तथा अन्य अवैध खनन के संभावित संवेदनशील क्षेत्रों पर ड्रोन से निगरानी की गई। निगरानी के दौरान कोई व्यक्ति , मशीन तथा वाहन अवैध खनन एवं परिवहन करता हुआ नही पाया गया। इसी प्रकार जिला केकडी में अवैध खनन, निर्गमन तथा भण्डारण की पूर्णतया रोकथाम के लिए टीम द्वारा अवैध खननकर्ताओ पर समय-समय पर ड्रोन से निगरानी जारी रहेगी।
उन्होंने बताया कि शुक्रवार 19 जनवरी को भिनाय तहसील में एसआईटी टीम द्वारा संयुक्त चैकिंग के दौरान एक वाहन ट्रेक्टर मय ट्रोली को ग्राम रामालिया से चापांनेरी की तरफ खनिज चुनाई पत्थर का अवैध निर्गमन करने के प्रकरण में जब्त कर पुलिस थाना मिनाय की सुपुर्दगी में दिया गया । साथ ही खनिज विभाग सावर द्वारा जुर्माना राशि 26 हजार 4 सो रूपये वसूल किये गये । एसआईटी टीम द्वारा अन्यत्र जगह कार्यवाही करते हुये एक वाहन डम्पर को खनिज क्रेशर गिट्टी का अवैध ऑवरलोड परिवहन करने के प्रकरण में जब्त कर पुलिस थाना भिनाय की सुपुर्दगी में दिया जाकर जुर्माना राशि एक लाख 2 हजार रूपये आरोपित की गई।जिले में अवैध खनन के विरुद्ध यह कार्यवाही लगातार जारी रहेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page