विधानसभा चुनाव 2023 की सभी तैयारियां पूर्ण लोकतंत्र के महापर्व पर शत-प्रतिशत मतदान करें-जिला निर्वाचन अधिकारी

0

सीकर,23 नवम्बर (केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल) लोकतंत्र के महापर्व पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर सौरभ स्वामी ने शत-प्रतिशत मतदान करने की अपील की हैं।

उन्होंने कहा कि गुरूवार को सायं 6 बजे से चुनाव प्रचार पूर्णतयाः बन्द हो जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रशासन व पुलिस ने चुनाव संबंधी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को श्री कल्याण राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सीकर से श्रीमाधोपुर, फतेहपुर,खण्डेला, नीमकाथाना विधानसभा क्षेत्रों की मतदान दलों की रवानगी व राजकीय वाणिज्य महाविद्यालय सांवली रोड़ सीकर से दांतारामगढ़ ,धोद, लक्ष्मणगढ़,सीकर विधानसभा क्षेत्रों के मतदान दलों की रवानगी करवाई जावेगी।

पूरे जिले में 2068 मतदान केन्द्रों पर कुल 2068 मतदान दल में कुल 8272 मतदान कार्मिकों को रवाना किया जायेगा तथा इनके साथ एक-एक पुलिसकर्मी साथ होगें। उन्होंने बताया कि जिले में  415 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील मतदान केन्द्र मानकर वहां विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि 40 पोलिंग स्टेशनों पर वीडियोग्राफी करवाई जा रही हैं तथा 1054 मतदान केन्द्रों पर बेवकास्टिंग की व्यवस्था की गई हैं तथा जिले में कुल 206 माईक्रो ऑब्जर्वर लगाये गये हैं जो सेन्ट्रल ऑब्जर्वर की रूपरेखा के अनुसार कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान करवाने के लिए जिले में 206 सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है, उनके साथ सेक्टर मोबाईल पुलिस की गाड़ी भी भ्रमण पर रहेगी। प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में तीन-तीन एरिया मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई हैं,इनके साथ ही पुलिस विभाग के सीनियर ऑफिसर्स भी लगाये गये हैं।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा चुनाव मॉनिटरिंग के लिए एक-एक सीनियर आरएएस अधिकारी लगाये गये हैं, इसके अलावा रिजर्व पुलिस पार्टियां व रिजर्व पोलिंग पार्टियां प्रत्येक आर.ओ. हैड क्वार्टर पर लगायी जायेगी। उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीनों की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं तथा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 8 मतदान केन्द्र पूर्णतया महिला कार्मिकों द्वारा प्रबंधित तथा प्रत्येक विधानसभा में एक दिव्यांग बूथ, यूथ बूथ, एक यूनिक बूथ बनाये गये है।

 जिला निर्वाचन अधिकारी स्वामी ने बताया कि दिव्यांग बूथों को दिव्यांग कार्मिक ही प्रबंधित करेंगे। उन्होंने बताया कि जिले में 22 लाख 15 हजार 797 मतदाता हैं जिनकों फोटो वोटर स्लिप उपलब्ध करवाई गई हैं ताकि उसमें वह अपना विवरण देखकर सुविधा पूर्वक मतदान कर सकें। इसके अलावा चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं के मतदान के लिए ईपिक कार्ड के अलावा 12 अन्य फोटो आईडी कार्ड अनुमत किए हैं ताकि पहचान में सुविधा हो सके। उन्होंने कहा कि 25 नवम्बर को अपने मताधिकार का प्रयोग आवश्यक रूप से करें व शत-प्रतिशत मतदान कर लोकतंत्र के इस महा पर्व को सफल बनावें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page