खान मंत्रालय खनन और खनिज प्रसंस्करण में अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए स्टार्ट-अप, एमएसएमई और व्यक्तिगत इनोवेटर्स से प्रस्ताव आमंत्रित करेगा

0

चयनित स्टार्ट-अप और एमएसएमई को मेंटरशिप या इनक्यूबेशन सहायता और तकनीकी सलाहकार सहायता प्रदान की जाएगी।

केकड़ी 15 नवंबर (केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल) खान मंत्रालय ने स्टार्ट-अप और एमएसएमई में अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है और खनन, खनिज प्रसंस्करण, धातुकर्म और रीसाइक्लिंग क्षेत्र (एस एंड टी-प्रिज्म) में स्टार्ट-अप और एमएसएमई में अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए दिशानिर्देश लाए हैं। ”।

वित्त पोषण के लिए स्टार्टअप, एमएसएमई और व्यक्तिगत इनोवेटर्स से दो साल तक की अवधि के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए जाएंगे, जिनका खनिज क्षेत्र, खनन और औद्योगिक अनुप्रयोगों के व्यावहारिक और टिकाऊ पहलू पर सीधा असर होगा।उपरोक्त निर्णय उन्हें उस स्तर तक आगे बढ़ने में सक्षम बना सकता है जहां वे निवेश जुटाने में सक्षम होंगे या वे वाणिज्यिक बैंकों/वित्तीय संस्थानों से ऋण लेने की स्थिति में पहुंच जाएंगे। फंडिंग को अपेक्षाकृत परेशानी मुक्त तरीके से नवीन प्रौद्योगिकियों/उत्पादों/सेवाओं के विकास और व्यावसायीकरण के बीच एक पुल के रूप में कार्य करने के लिए तैनात किया गया है।एस एंड टी-प्रिज्म का मुख्य विचार अनुसंधान का प्रौद्योगिकी (उत्पाद/प्रक्रिया/सेवाओं) में अनुवाद करना है, लेकिन खुले तौर पर मौलिक अनुसंधान करना नहीं है।

जांच से नवाचार या नए उत्पाद/प्रक्रिया को प्रदर्शन या पायलट पैमाने पर तैनाती (न केवल प्रकाशन/पेटेंट) के लिए तैयार किया जाना चाहिए। जवाहरलाल नेहरू एल्युमीनियम अनुसंधान विकास और डिजाइन केंद्र, नागपुर, खान मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक स्वायत्त निकाय एस एंड टी – पीआरआईएसएम के लिए कार्यान्वयन एजेंसी होगी।चयनित स्टार्टअप और एमएसएमई को कार्यान्वयन एजेंसी के तहत एक सुविधा और मेंटरशिप टीम द्वारा संपूर्ण परियोजना विकास अवधि के दौरान और तकनीकी समापन की तारीख से दो साल के लिए मेंटरशिप या इनक्यूबेशन सहायता और तकनीकी सलाहकार सहायता प्रदान की जाएगी।

परामर्श समर्थन के दायरे में सलाह, नेटवर्किंग, संसाधनों का दोहन, पायलटिंग, व्यवसाय योजना और धन जुटाना शामिल होगा। इसके अलावा, खनन, खनिज प्रसंस्करण, धातुकर्म और रीसाइक्लिंग क्षेत्र में समर्थित स्टार्टअप और एमएसएमई के लिए प्रायोगिक अवसर प्रदान किया जाएगा। उत्तर पूर्व क्षेत्र के स्टार्टअप/एमएसएमई और महिला नेतृत्व वाले उद्यमों को प्राथमिकता दी जाएगी। खनन अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) के लिए एक मजबूत विज्ञान और प्रौद्योगिकी (एसएंडटी) आधार की आवश्यकता को अच्छी तरह से पहचाना जाता है। सतत विकास सुनिश्चित करने के लिए भारतीय परिस्थितियों के लिए प्रासंगिक विश्वसनीय डेटा और नए अनुसंधान एवं विकास ज्ञान उत्पन्न करने के लिए खनन में अनुसंधान एक आवश्यक शर्त है।

1978 से, खान मंत्रालय खान संरक्षण और प्रबंधन के व्यापक दायरे के तहत विभिन्न क्षेत्रों में कई अनुसंधान संस्थानों को अनुदान परियोजनाओं के माध्यम से अनुसंधान का वित्तपोषण कर रहा है। मंत्रालय ने खनन विज्ञान के क्षेत्र में वैज्ञानिक अनुसंधान को मजबूत करने के लिए कई नई पहल की हैं। खनिज संसाधनों के निष्कर्षण और व्यवहार्य आर्थिक मिश्र धातुओं और धातुओं में इसके अभिसरण में सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, गति और दक्षता के सर्वोपरि महत्व को पहचानते हुए, राष्ट्रीय खनिज नीति ने अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) कार्यक्रमों को उच्च प्राथमिकता दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page