अवैध विद्युत कटौती रोकने के लिए मुख्यमंत्री व ऊर्जा मंत्री को की शिकायत

0


बांदनवाड़ा 22जुलाई (केकड़ी पत्रिका न्यूज़ पोर्टल/डॉ मनोज आहूजा) बिजली कटौती से जनता त्रस्त और सरकार मस्त इस समस्या को लेकर एडवोकेट व पत्रकार डॉ.मनोज आहूजा ने अखिल भारतीय संयुक्त अधिवक्ता मंच के संभागीय अध्यक्ष की हैसियत से राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व ऊर्जा मंत्री को पत्र लिखकर कस्बे सहित आसपास के लगभग 50 गावों व मजरो में की जाने वाली अवैध कटौती को रोकने की मांग की है।

एडवोकेट डॉ. मनोज आहूजा ने बताया कि मसूदा विधानसभा के ग्राम बान्दनवाड़ा में पिछले काफी समय से विद्युत विभाग द्वारा अवैध रूप से कटौती की जा रही है जिसकी वजह से ग्रामीणों को अनावश्यक रूप से कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।महिलाओं को रसोई के काम काज में सबसे ज्यादा परेशानी उठानी पड़ रही है।विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के मौसम में चलते जहां एक ओर रात्रि में जीव-जन्तुओं का खतरा बढ़ जाता है वहीं अचानक से की जाने वाली विद्युत कटौती की वजह से इन दिनों कई प्रकार की घटनाएं सामने आ चुकी हैं।व्यापारियों को अपना काम धन्धा करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है वहीं रात्रि में अचानक से लोड़ सेटिंग का बहाना बनाकर दो-दो घण्टे कटौती होने से क्षेत्र में चोरी की घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है जिसका रिकॉर्ड पुलिस थाना भिनाय से लिया जा सकता है। एक ओर जहां राजस्व रिकॉर्ड में आम जन को 50 यूनिट से बढ़ाकर 100 यूनिट बिजली फी देने की घोषणा की है वहीं ग्रामीण क्षेत्र में 100 यूनिट बिजली भी नहीं दी जा रही है जिसके चलते सरकार द्वारा जो सौगात ग्रामीणों को दी गई है उसका फायदा उन्हें नहीं मिल पाया है।स्थानीय जनप्रतिनिधि निष्क्रिय होकर बैठे हैं जिसके चलते विद्युत विभाग द्वारा की जाने वाली अवैध कटौती का सही ढंग से एवं उचित मंच पर विरोध नहीं किया जाता है जिसके चलते ग्रामीणों में विद्युत विभाग के खिलाफ आकोश बढ़ता जा रहा है जो शीघ्र ही किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकता है। इन परिस्थितियों को देखते हुए सहायक अभियन्ता भिनाय तथा कनिष्ठ अभियन्ता बान्दनवाड़ा को निर्देशित किया जाना आवश्यक है। यहां यह भी जानकारी दिया जाना आवश्यक है कि बान्दनवाड़ा फीडर की सप्लाई मसूदा व गुलाबपुरा से की जाती है। राजस्थान सरकार द्वारा मसूदा में बिजली केन्द्र खोलने का उद्धेश्य यही था कि अवैध रूप से विद्युत कटौती बन्द हो लेकिन दो-दो स्थानों से विद्युत सप्लाई के आदेश होने के बावजूद भी बान्दनवाड़ा सहित अमरगढ़,रूपपुरा,हाथीपुरा, सुरजपुरा, बगराई,छछुन्दरा,रतनपुरा,रामपुरा, रामेश्वरपुरा,किटाप,कंराटी,पड़ांगा, गोवलिया,विश्रामबाड़ी,खेड़ी, अर्जुनपुरा,सवाईपुरा,महासिंहपुरा, गज्जानाड़ी, देवरिया सहित लगभग 50 गांवों में अवैध रूप से की जाने वाली कटौती को रूकवाया जाकर ग्रामीण जनता को विद्युत सप्लाई सुचारू रूप से करने के आदेश दिया जाना आवश्यक है।

आहूजा ने उक्त शिकायत की प्रति वास्ते आवश्यक कार्यवाही करने हेतु एम.डी. साहब अजमेर व सचिव महोदय अजमेर विद्युत वितरण नि.लिमिटेड़ वैशाली नगर अजमेर को भी प्रस्तुत की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page