विदेशी सैलानियों ने किया वराह मंदिर बघेरा का दर्शन

0
  • विदेशी सैलानियों ने मूर्ति देख दांतो तले दवाई अंगुलियां

बघेरा 07मई (केकड़ी पत्रिका न्यूज पोर्टल) ग्रामीण और धार्मिक पर्यटन के तौर पर मशहूर क्षेत्र के बघेरा कस्बे में आज चीली (दक्षिणी अमेरिका देश) के सैलानी वराह मंदिर दर्शन करने और भ्रमण करने आए। मंदिर पुजारी गौरी शंकर पाठक ने विदेशी सैलानियों का स्वागत और अभिनंदन किया । 

विदेशी सैलानियों को जयपुर से बघेरा महशूर गाइड दिग्विजय सिंह लेकर पहुंचे थे उन्होंने पूरे मंदिर का अवलोकन कराया। दक्षिण अमेरिका से आए विदेशी सैलानी वराह प्रतिमा को काफी समय तक देखते रहे और काफी देर तक हाथ जोड़कर, आसन लगाकर भगवान वहां से प्रार्थना करने बैठ गए मानो वे हमारी संस्कृति में पूरी तरह रम चुके हो । गाइड दिग्विजय सिंह ने चिली(दक्षिणी अमेरिका) से आए हुए सैलानियों को उनकी अपनी भाषा में भगवान वराह मंदिर ,वराह सागर और बघेरा टेंपल विलेज के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 

मंदिर अवलोकन के दौरान सैलानियों ने वराह प्रतिमा को देखकर दांतो तले अंगुली दबाई और आश्चर्यचकित हो गए। यह सब कुछ उनके हावभाव और चहरे की प्रसन्न मुद्रा से स्पष्ट नजर भी आ रहा था। वराह मंदिर में लगी हुई भगवान वराह की तस्वीरो जिनमें प्रतिमा का विस्तार और बारीकी से वर्णन किया गया है को लंबे समय तक देखते रहे और मन ही मन मुस्कुराते दिखे । राम मंदिर में उन्होंने अपना फोटोशूट भी करवाया, इसके अतिरिक्त उन्होंने वराह सागर झील, तोरण द्वार के बारे में भी जानकारी ली। 

अपने इस भ्रमण के पश्चात  जाते जाते पंडित गौरी शंकर पाठक ने उन्हें भगवान वराह को लगाए गए भोग में से प्रसादी दी। विदेशी सैलानी बडडे प्रसन्न होकर यहां से गए और शीघ्र ही दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में अपने साथी लोगो लेकर आने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

You cannot copy content of this page